logo-image

RSS के इस इकाई ने PM मोदी को लिखा खत, कहा- हुआवे को 5G परीक्षण करने से तुरंत रोकें

आरएसएस की इकाई स्वदेशी जागरण मंच (एसजेएम) ने 5G के लिए चीनी कंपनी हुआवे (Huawei) से टाइअप को लेकर आपत्ति जताई हैं और पीएम मोदी को खत लिखा है.

Updated on: 31 Dec 2019, 07:05 PM

नई दिल्ली:

आरएसएस की इकाई स्वदेशी जागरण मंच (एसजेएम) ने 5G के लिए चीनी कंपनी हुआवे (Huawei) से टाइअप को लेकर आपत्ति जताई हैं और पीएम मोदी को खत लिखा है. स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह-संयोजक अश्विनी महाजन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र को खत लिखकर कहा कि चीनी दूरसंचार कंपनी हुआवे को भारत में 5G परीक्षण करने की अनुमति दिया गया. जिससे निराशा हुई. हम अपनी चिंता साझा करने के लिए यह पत्र लिख रहे हैं. 

बता दें कि चीनी टेक कंपनी Huawei को भारत में 5G ट्रायल के लिए हरी झंडी मिल गई है. काफी समय से हुआवे इसकी तैयारी कर रही है. वहीं, सरकार मार्च से पहले विभिन्न दूरसंचार कंपनियों को 5 जी एयरवेव आवंटित करने की तैयारी कर रही है. 5G परीक्षणों की अनुमति के लिए एयरवेव्स या स्पेक्ट्रम को एक वर्ष के लिए मामूली शुल्क पर आवंटित किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें:वित्त मंत्री की बड़ी घोषणा, इन्फ्रा प्रोजेक्ट के लिए 5 साल में 102 लाख करोड़ खर्च करेगी सरकार

स्वदेशी जागरण मंच (एसजेएम) ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में कहा कि हुआवे को 5G में परीक्षणों में प्रवेश करने की अनुमति देना भारतीय वायरलेस ऑपरेटरों के लिए हतोत्साहित करने वाला है. भारत की दूरसंचार नेटवर्क में चीनी कंपनियों की मौजूदगी राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करना होगा.'

इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि हम आपसे (पीएम मोदी) से निवेदन करते हैं कि भारतीय बाजार में हुआवे और अन्य चीनी कंपनियों को तुरंत प्रतिबंधित करें.'

और पढ़ें:क्‍या महाराष्‍ट्र में दोहराई जाएगी कर्नाटक की कहानी? गठबंधन के तीनों दलों में बगावत के सुर

आपको बता दें कि हुआवे वही कंपनी जिसे अमेरिका में स्पाई करने के आरोप में बैन कर दिया गया था. अमेरिका सहित दूसरे वेस्टर्न कंट्रीज ने Huawei को बायकॉट किया.

एसजेएम ने प्रधानमंत्री से स्वदेशी तकनीक पर भरोसा करने का आग्रह किया है. उसने चीनी कंपनी के साथ साझेदारी करने पर सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की.