logo-image

बंगाल रामनवमी झड़पें : ममता बोलीं, दिल्ली से फैक्ट-फाइंडिंग टीम और भड़काने आई थी

बंगाल रामनवमी झड़पें : ममता बोलीं, दिल्ली से फैक्ट-फाइंडिंग टीम और भड़काने आई थी

Updated on: 10 Apr 2023, 09:30 PM

कोलकाता:

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार शाम को दावा किया कि रामनवमी के मद्देनजर हुगली और हावड़ा जिलों में स्थिति की समीक्षा करने के लिए पश्चिम बंगाल पहुंचे दिल्ली स्थित एनजीओ फैक्ट फाइंडिंग कमेटी ऑन ह्यूमन राइट्स वॉयलेशन के सदस्य वास्तव में फिर से दंगा भड़काने आए थे।

पिछले कुछ दिनों में तथ्यान्वेषी दल के सदस्यों को प्रभावित इलाकों में जाने से रोका गया।

ममता ने मीडियाकर्मियों से कहा, पुलिस ने उन्हें अशांत इलाकों में पहुंचने से रोककर सही काम किया है। वे वास्तव में उन इलाकों में फिर से तनाव पैदा करने आए थे।

रामनवमी के जुलूसों को लेकर हुई झड़पों के लिए भाजपा पर तीखा हमला करते हुए उन्होंने कहा कि जुलूस में शामिल लोगों ने जानबूझ कर परेशानी पैदा की। उन्होंने कहा, भाजपा समर्थित गुंडे बाहर से लाए गए थे, जिन्होंने उन दिनों तनाव पैदा किया था। अब भाजपा समर्थित एक फैक्ट फाइंडिंग टीम हिंसा भड़काने के स्पष्ट इरादे से राज्य में आई है।

यह दावा करते हुए कि भाजपा विभिन्न केंद्रीय आयोगों का दुरुपयोग कर रही है, ममता ने आरोप लगाया कि भाजपा देश में सबसे ज्यादा मानवाधिकारों का हनन कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा, पूरे देश में कोई लोकतंत्र नहीं है। लोगों को स्वतंत्र रूप से बोलने का अधिकार नहीं है। मीडिया की स्वतंत्रता पर रोजाना अंकुश लगाया जा रहा है।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि रामनवमी के जुलूस में शामिल होने वालों में से कई आग्नेयास्त्रों सहित घातक हथियार ले जा रहे थे। उन्होंने कहा, ये सभी बाहरी लोग थे। उनमें से ज्यादातर बिहार के मुंगेर से आए थे। लेकिन पश्चिम बंगाल के लोगों के बीच धर्म के आधार पर विभाजन की संस्कृति नहीं है।

ममता ने यह भी कहा कि अगर पुलिस शुरू से ही सख्त कार्रवाई कर रही होती, तो खूनखराबा नहीं होता। मुख्यमंत्री ने कहा, पुलिस ने एक घंटे तक चतुराई से काम लिया और फिर जरूरत के मुताबिक कार्रवाई की।

विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने अपने जवाब में आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस और प्रशासन ने वास्तव में इन झड़पों की साजिश रची। उन्होंने कहा, सागरदिघी उपचुनाव के बाद यह स्पष्ट है कि तृणमूल कांग्रेस अपने अल्पसंख्यक वोट बैंक में गिरावट देख रही है। इसलिए सत्तापक्ष ने जानबूझकर रामनवमी के जुलूसों के बारे में साजिश रची।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.