logo-image

Independence Day: कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच कैसे मनाएंगे आजादी का जश्न?

Independence Day: इस बार भी कोरोना के कारण स्वतंत्रता दिवस पर नियमों का पूरी तरह से पालन करना होगा, लाल किला परिसर में कोरोना से बचाव के लिए लाल किले में मौजूद सभी स्टाफ के लिए दो दिन का वैक्सीनेशन कैम्प लगवाया गया था.

Updated on: 09 Aug 2021, 06:03 PM

highlights

  • पूरे देश में जारी है स्वतंत्रता दिवस की तैयारी
  • कोविड की तीसरी लहर की आशंका के बीच स्वतंत्रता दिवस
  • राज्यों में कोविड को देखते हुए जारी की गईं गाइडलाइंस

नई दिल्ली:

Independence Day: इस बार 15 अगस्त को देश अपनी आजादी का 74वीं वर्षगांठ मनाएगा. पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियां जारी हैं. दिल्ली में लाल किले के अंदर और बाहर भी स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं चाहे कोरोना से बचाव की बात हो या अन्य सुरक्षा कारणों से लाल किला परिसर पर सख्त पहरा बना हुआ है. इस बार भी कोरोना के कारण स्वतंत्रता दिवस पर नियमों का पूरी तरह से पालन करना होगा, लाल किला परिसर में कोरोना से बचाव के लिए लाल किले में मौजूद सभी स्टाफ के लिए दो दिन का वैक्सीनेशन कैम्प लगवाया गया था. लाल किले की प्राचीर पर ही प्रधानमंत्री हर साल स्वतंत्रता दिवस पर झंडारोहण करते हैं और देश को संबोधित करते हैं.

प्रधानमंत्री के नजदीक सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मियों और अन्य स्टाफ का 15 अगस्त से ठीक दो दिन पहले कोरोना जांच कराई जाएगी, वहीं जिनका टीकाकरण नहीं हो सका है उनका टीकाकरण भी कराया जाएगा. पिछली बार की तरह इस बार भी सीमित कुर्सियां लगाई गई हैं, वहीं प्रधानमंत्री के आस पास बैठने वाले सभी नेताओं की कुर्सियां दो गज की दूरी का पालन करते हुए लगाई जाएंगी. स्वतंत्रता दिवस पर एनसीसी कैडेट्स के छात्रों को बुलाया जाएगा, हालांकि इनकी संख्या भी सीमित रहेगी. ये तो हो गया राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस का इंतजाम आइए अब हम आपको बताते हैं देश के अन्य राज्यो जो कोविड महामारी के ज्यादा शिकार हुए हैं उनमें इस बार कोविड काल में स्वतंत्रता दिवस को लेकर क्या इंतजाम किए गए हैं.

यूपी में स्वतंत्रता दिवस की हैं ये तैयारियां
यूपी की राजधानी लखनऊ में स्वतंत्रता दिवस को लेकर खुफिया एजेंसियों ने पहले ही अलर्ट जारी किया है. एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने सभी एसएसपी व एसपी को बाजारों और प्रमुख स्थलों पर सघन चेकिंग अभियान और संदिग्धों पर कड़ी निगरानी के आदेश दिए हैं. राजधानी लखनऊ में स्‍वतंत्रता दिवस, रक्षा बंधन और मुहर्रम के चलते राजधानी में लागू धारा-144 को 7 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है. कोविड-19 सुरक्षा को लेकर इस दौरान जुलूस आदि प्रतिबंधित रहेंगे. प्रदेश में 8 अगस्त को बीते 24 घंटे में 58 नए संक्रमित मामले सामने आए हैं जबकि 49 लोग संक्रमण से बाहर आ गए हैं. शनिवार को यूपी में 28 नए संक्रमित मरीज मिले थे. इस दौरान दो लाख 54,442 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया. इनमें भी एक लाख 35000 की जांच आरटीपीसीआर से की गई. प्रदेश में अब तक कुल छह करोड़, 74 लाख, 76221 लोगों की जांच की गई है. 

                                   

  • धार्मिक स्थलों में रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक लाउडस्पीकर नहीं बजेंगे.
  • शनिवार और रविवार को लाकडाउन लागू रहेगा, सभी उसका पालन करेंगे.
  • कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन सभी को करना होगा.
  • कोविड-19 के प्रोटोकाल के उल्लंघन पर सख्त कार्यवाही की जाएगी.
  • इस दौरान कोई भी धार्मिक या सामाजिक जुलूस नहीं निकाले जाएंगे.
  • इस दौरान समारोहों में एक साथ 50 से अधिक लोग प्रतिबंधित रहेंगे.
  • सार्वजनिक स्थानों पर 5 लोगों का एक साथ एकत्रित होना प्रतिबंधित रहेगा.

                    

        

मध्य प्रदेश में कुछ इस तरह से मनाएंगे स्वतंत्रता दिवस
इस बार मध्य प्रदेश में 15 अगस्त को होने वाले कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को समारोह में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसके अलावा इस बार स्वतंत्रता सेनानियों और कारगिल में शहीद सैनिकों के परिवारों के घर पहुंचकर डीएम उनको सम्मानित करेंगे. मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार का सख्त निर्देश है कि आयोजित कार्यक्रमों में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन हो. इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने प्रदेश के सभी कमिश्नर-कलेक्टरों को निर्देश जारी किए हैं. 15 अगस्त को सीएम शिवराज सिंह चौहान सुबह 9 बजे सबसे पहले शौर्य स्मारक पहुंचेंगे और देश के शहीदों को पुष्प अर्पित करेंगे. उसके बाद मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में ध्वजारोहण करेंगे व प्रदेश की जनता को संबोधित करेंगे. पुलिस, एसएएफ, सीआईएसएफ, जेल गार्ड, होमगार्ड की संयुक्त परेड होगी, जो मुख्यमंत्री को सलामी देंगे. जबकि मंदसौर जिले में हर साल की तरह 8 दिन पहले यानि कि शनिवार को ही मना लिया गया स्वतंत्रता दिवस पिछले 36 सालों से ये परंपरा चली आ रही है.

                

महाराष्ट्र में कोरोना को देखते हुए मनाएंगे स्वतंत्रता दिवस
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बताया कि 15 अगस्त से मुंबई की लोकल ट्रेन सर्विस शुरू कर दी जाएगी, लेकिन ट्रेन में यात्रा करने के लिए केवल उन लोगों को अनुमति दी जाएगी, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र में रविवार को कोविड-19 के 5,508 नए मामले सामने आए और 151 मरीजों की मौत हो गई थी. इसके साथ ही कुल संक्रमितों और मृतकों की संख्या बढ़कर क्रमश: 63,53,327 और 1,33,996 हो गई. राज्य स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. बयान में बताया गया कि दिन में 4,895 मरीज संक्रमण मुक्त हुए, जिसके बाद कुल स्वस्थ हुए लोगों की संख्या बढ़कर 61,44,388 हो गई. राज्य में 71,510 मरीजों का उपचार चल रहा है.

                           

झारखंड में ऐसे मनाएंगे स्वतंत्रता दिवस
झारखंड में स्वतंत्रता दिवस मनाने से पहले कोविड गाइडलाइन को लेकर बैठक हुई जिसमें ये तय किया गया है कि स्वतंत्रता दिवस के दिन लोगों को  शारीरिक दूरी का अनुपालन करना होगा. स्वतंत्रता दिवस से पूर्व मुख्य कार्यक्रम स्थल बिरसा मुंडा स्टेडियम, जिला समाहरणालय, सिद्धो-कान्हू पार्क और सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर विशेष सफाई करवाई जाएगी. 11 अगस्त तक बिरसा चौक के सुंदरीकरण का कार्य पूरा करवाया जाएगा. ध्वजारोहण कार्यक्रम में 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे और बुजुर्गों (सीनियर सिटिजन) को शामिल होने की इजाजत नहीं होगी. जिले के लोग फेसबुक लाइव के माध्यम से ध्वजारोहण में लाइव शामिल हो सकते हैं. परेड में शामिल सभी जवानों को कोविड टेस्ट और वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र देना होगा. 

             

ओडिशा में स्वतंत्रता दिवस पर होंगी ये गाइडलाइंस
ओडिशा सरकार ने स्वतंत्रता दिवस का उत्सव मनाने के लिए अगले रविवार को सप्ताहांत बंद में तीन कस्बों को कुछ घंटों की राहत दी है. मुख्य सचिव की ओर से शुक्रवार को जारी अधिसूचना में बताया गया कि भुवनेश्वर, कटक और पुरी में लागू सप्ताहांत बंद में 15 अगस्त को पूर्वाह्न 11 बजे तक राहत दी जाएगी, ताकि लोग अपने परिसरों में राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकें. सरकार ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए तीन कस्बों में अगस्त माह के दौरान सप्ताहांत बंद लागू करने की घोषणा की थी. इन तीन कस्बों में स्वतंत्रता दिवस का उत्सव मनाने के लिए 10 से ज्यादा लोगों को एक जगह जमा होने की अनुमति नहीं होगी.

केरल में कोविड से बचकर स्वतंत्रता दिवस की है ये तैयारी
दक्षिण भारत के राज्यों की बात करें तो केरल में कोरोना महामारी ने सबसे ज्यादा कहर बरपाया है. स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर इस बार 11 अगस्त को ही कोविड की नई गाइडलाइंस जारी करेगा. नए निर्णय के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सार्वजनिक स्थलों पर निकलने वालों में सिर्फ ऐसे लोगों को इजाजत मिली है जिन्होंने कोविड वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ली है या जिनके पास 72 घंटे पहले किए गए आरटी-पीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट होगी. विपक्षी दलों ने इस नई गाइड लाइन का विरोध किया है लेकिन साज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि गंभीर परिस्थितियों में ऐसे उपाय जरूरी हैं.