logo-image

Aaj ka Mausam : उत्तर भारत में लोगों को मिली ठंड से राहत, अब मौसम रहेगा साफ, जानें वेदर अपडेट

बिहार के अलग-अलग हिस्सों में घने से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. हालांकि बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 2 दिनों तक कनकनी वाली सर्दी झेलने पड़ सकती है.  

Updated on: 29 Jan 2024, 07:00 AM

नई दिल्ली:

हाड़ कंपा देने वाली सर्दी के दिन ख़त्म होने वाले हैं. पिछले दो दिनों के भीतर मौसम में काफी बदलाव देखने को मिले हैं. देश की राजधानी समेत उत्तर भारत में लोगों को ठंड से राहत मिली है. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि आने वाले सप्ताह में मौसम में काफी बदलाव आएगा और तापमान में काफी बढ़ोतरी हो सकती है. उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में घने से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. हालांकि बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 2 दिनों तक कनकनी वाली सर्दी झेलने पड़ सकती है.  

हिमालय क्षेत्रों में बर्फबारी के आसार

वहीं, कड़ाके की सर्दी के बीच दो नए पश्चिमी विक्षोभ की संभावना के चलते मौसम वैज्ञानिक बारिश और बर्फबारी की आशंका जता रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 31 जनवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के निकटवर्ती मैदानी इलाकों को प्रभावित कर सकता है. इसके कारण अगले 2 दिनों के दौरान देश के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है.

इन इलाकों में हो सकती है बारिश

कुछ राज्यों में बारिश के भी आसार हैं. इस बीच आईएमडी ने कड़ाके की ठंड से राहत को लेकर अपने नए अपडेट में जानकारी दिया है कि जल्द ही देश के मैदानी इलाकों में ठंड से राहत मिल सकती है. न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. अगले 3-5 दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर चलने की संभावना जताई है.