logo-image

राष्ट्रपति भवन की भव्यता और इमारत की खासियत के बारे में राष्ट्रपति कोविंद ने ट्रंप को बताया

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) दूसरे दिन भारत से डील की कोशिशों में व्‍यस्‍त रहेंगे. अमेरिका से रवाना होने से पहले ट्रंप ने अमेरिकियों को आश्‍वस्‍त करते हुए कहा था कि डील करने के दौरान वे अमेरिकी हितों को ऊपर रखेंगे.

Updated on: 25 Feb 2020, 09:57 PM

नई दिल्‍ली:

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) दूसरे दिन भारत से डील की कोशिशों में व्‍यस्‍त रहेंगे. अमेरिका से रवाना होने से पहले ट्रंप ने अमेरिकियों को आश्‍वस्‍त करते हुए कहा था कि डील करने के दौरान वे अमेरिकी हितों को ऊपर रखेंगे. हालांकि एक दिन पहले अहमदाबाद के मोटेरा स्‍टेडियम में आयाजित 'नमस्‍ते ट्रंप' कार्यक्रम में अमेरिकी राष्‍ट्रपति भारत के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को एक 'टफ निगोशिएटर' करार दे चुके हैं. जाहिर है अमेरिकी राष्‍ट्रपति की तरह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी किसी भी तरह की डील में भारतीयों का हित सर्वोपरि रखेंगे. ऐसे में देखना यह होगा कि पीएम नरेंद्र मोदी और राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप किस तरह की डील करते हैं. आज हैदराबाद हाउस में डेलीगेशन लेवल की बातचीत होनी है. इसके बाद रूजवेल्‍ट हाउस यानी अमेरिकी दूतावास में गोलमेज सम्‍मेलन भी होना है.

यह भी पढ़ें : आज डील में व्‍यस्‍त रहेंगे पीएम नरेंद्र मोदी-डोनाल्‍ड ट्रंप, मेलानिया करेंगी हैप्‍पीनेस क्‍लास, जानें मिनट-टू-मिनट शेड्यूल

डोनाल्‍ड ट्रंप आज सबसे पहले राष्‍ट्रपति भवन जाएंगे, जहां औपचारिक रूप से उनका स्‍वागत होगा. वहां से वे सीधे राजघाट जाएंगे और महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे. वे वहां दो मिनट का मौन भी धारण करेंगे. विजिटर बुक में कमेंट करने के बाद वे हैदराबाद हाउस जाएंगे, जहां दोनों देशों की डेलीगेशन लेवल की बातचीत होनी है. इस बातचीत के बाद साझा प्रेस ब्रीफिंग भी प्रस्‍तावित है. रात में राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से डोनाल्‍ड ट्रंप के सम्‍मान में रात्रिभोज भी दिया जाएगा.

calenderIcon 19:49 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति भवन की भव्यता और इमारत की खासियत के बारे में राष्ट्रपति कोविंद ने ट्रंप को बताया.

calenderIcon 19:48 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के बारे में और दरबार हॉल के बारे में डोनाल्ड ट्रंप को बताया.

calenderIcon 19:48 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अपनी पत्नी के साथ पहुंच कर रिसीव किया.

calenderIcon 19:46 (IST)
shareIcon

डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंचे हैं.

calenderIcon 15:49 (IST)
shareIcon

भारत और अमेरिका की दोस्ती पहले ऐसी नहीं थी - ट्रंप

calenderIcon 15:48 (IST)
shareIcon

भारत के साथ अमेरिका ने बड़ी रक्षा डील की है- ट्रंप

calenderIcon 15:47 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस पर चीन ने काफी काम किया है- ट्रंप

calenderIcon 15:47 (IST)
shareIcon

भारत और अमेरिका में समान लोकतंत्र- ट्रंप

calenderIcon 15:44 (IST)
shareIcon

ट्रंप ने भारतीय व्यापारियों से अमेरिका में निवेश की अपील की

calenderIcon 15:44 (IST)
shareIcon

सभी देश मिलकर कोरोना जैसी महामारी से लड़ेंगे - ट्रंप

calenderIcon 15:44 (IST)
shareIcon

भारतीय सीईओ के साथ हुई ट्रंप की बैठक

calenderIcon 15:43 (IST)
shareIcon

भारत में शानदार स्वागत देखकर हैरान - डोनाल्ड ट्रंप

calenderIcon 15:41 (IST)
shareIcon

भारतीय कारोबारियों के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बैठक.


 

calenderIcon 13:44 (IST)
shareIcon

डोनाल्‍ड ट्रंप ने यह भी कहा कि कट्टर इस्‍लामिक आतंकवाद को खत्‍म करने के लिए दोनों देश मिलकर काम करेंगे..

calenderIcon 13:42 (IST)
shareIcon

डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, 3 अरब डॉलर के रक्षा समझौते पर सहमति बन गई है. दो दिन के दौरे में दोनों देशों के बीच संबंधों के नए आयाम खुले हैं. 

calenderIcon 13:40 (IST)
shareIcon

डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, डिफेंस डील पर सहमति बन गई है. इस डील से दोनों देशों की दोस्‍ती और अच्‍छी होगी. 

calenderIcon 13:37 (IST)
shareIcon

डोनाल्‍ड ट्रंप ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा, भारत में शानदार स्‍वागत के लिए एक बार फिर शुक्रिया. भारत दौरा मेरे लिए बहुत खास रहा. महात्‍का गांधी के आश्रम जाकर बहुत अच्‍छा लगा. यह दौरा मैं कभी भूल नहीं पाऊंगा.

calenderIcon 13:35 (IST)
shareIcon

हमारा आपसी तालमेल एक-दूसरे के ही नहीं, विश्‍व के हित में है. भारत और अमेरिका के बीच सबसे महत्‍वपूर्ण नींव पीपल टू पीपल कनेक्‍शन रहा है. भारत के दूत अपने टैलेंट से अमेरिका की अर्थव्‍यवस्‍था को एनरिच कर रहे हैं. इन सभी आयामों में हमारी रिश्‍तों को और मजबूत बनाने में राष्‍ट्रपति ट्रंप की इस यात्रा ने ऐतिहासिक भूमिका निभाई है. एक बार फिर भारत यात्रा और भारत-अमेरिका संबंधों को नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए धन्‍यवाद देता हूं. : पीएम नरेंद्र मोदी 

calenderIcon 13:33 (IST)
shareIcon

भारत और अमेरिका के आर्थिक संबंधों में 70 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है, इसमें राष्‍ट्रपति ट्रंप का महत्‍वपूर्ण सहयोग रहा है. हम एक बड़ी ट्रेड डील पर भी समझौता करने के लिए सहमत हुए हैं: पीएम नरेंद्र मोदी 

calenderIcon 13:31 (IST)
shareIcon

तेल और गैस के लिए अमेरिका भारत का एक महत्‍वपूर्ण स्रोत बन गया है. हमारे कोऑपरेशन को नई ऊर्जा मिल रही है. भारतीय प्रोफेशनल्‍स की दक्षता ने अमेरिकी तकनीक को मजबूत किया है. पिछले 3 साल में हमारे द्विपक्षीय व्‍यापार में डबल डिजिट का ग्रोथ हुआ है : पीएम नरेंद्र मोदी 

calenderIcon 13:29 (IST)
shareIcon

हम दोनों ने अपने संबंधों को रणनीतिक स्‍तर पर ले जाने का फैसला लिया है. चर्चा में हमने इस पार्टनरशिप के हर पहलू पर सकारात्‍मक विचार किया. भारत और अमेरिका के बीच बढ़ता सुरक्षा सहयोग हमारी स्‍ट्रेटजिक पार्टनरशिप का अच्‍छा उदाहरण है. पिछले कुछ सालों में हमारी सेनाओं के बीच सहयोग बढ़े हैं. आतंकवाद के समर्थकों को जिम्‍मेदार ठहराने के लिए हमने अपने प्रयासों को बढ़ाने का फैसला किया है. : पीएम नरेंद्र मोदी 

calenderIcon 13:27 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, अमेरिका के राष्‍ट्रपति और उनके डेलीगेशन का भारत में फिर से स्‍वागत है. पिछले 8 माह में राष्‍ट्रपति ट्रंप से यह 5वीं मुलाकात है. कल मोटेरा में ट्रंप का ऐतिहासिक स्‍वागत हुआ, जिसे याद रखा जाएगा. कल यह साबित हो गया कि भारत और अमेरिका के बीच केवल सरकारों के बीच नहीं, बल्‍कि दोनों देशों के लोगों के बीच है.

calenderIcon 13:25 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी और डोनाल्‍ड ट्रंप की साझा प्रेस ब्रीफिंग शुरू हो रही है.

calenderIcon 12:34 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत आने के लिए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का धन्‍यवाद

calenderIcon 12:31 (IST)
shareIcon

हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी और डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच डेलीगेशन लेवल की बातचीत के बाद संयुक्‍त बयान दिया जा रहा है. डोनाल्‍ड ट्रंप ने शानदार स्‍वागत के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को शुक्रिया कहा. उन्‍होंने कहा, भारत आना यादगार पल रहेगा. 

calenderIcon 11:56 (IST)
shareIcon

मेलानिया ट्रंप दिल्‍ली के नानकपुरा स्‍थित सर्वोदय स्‍कूल पहुंचीं. वहां वे हैप्‍पीनेस क्‍लास में भाग लेंगी.



calenderIcon 11:45 (IST)
shareIcon

हैदराबाद हाउस में पीएम नरेंद्र मोदी और राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत शुरू हो गई है.

calenderIcon 11:22 (IST)
shareIcon

राजघाट पर राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने विजिटर बुक में लिखा- 'अमेरिकी लोग एक संप्रभु और अद्भुत भारत के साथ खड़े हैं. महान महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करना जबरदस्त सम्मान है! '



calenderIcon 11:19 (IST)
shareIcon

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ हैदराबाद हाउस पहुंच गए हैं. वहां पीएम नरेंद्र मोदी पहले से पहुंचे हैं. हैदराबाद हाउस में दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत होनी है. इसके बाद एक साझा प्रेस ब्रीफिंग की जाएगी. 



calenderIcon 10:49 (IST)
shareIcon

महात्‍मा गांधी की समाधि पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद विजिटर बुक पर डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपना अनुभव साझा किया.

calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद हाउस पहुंच गए हैं. थोड़ी देर में डोनाल्‍ड ट्रंप भी हैदराबाद हाउस पहुंचने वाले हैं. अभी वे राजघाट पर राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित कर रहे हैं.



calenderIcon 10:39 (IST)
shareIcon

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप राजघाट पहुंच गए हैं. वहां वे राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे और विजिटर बुक में कमेट भी लिखेंगे. 

calenderIcon 10:28 (IST)
shareIcon

दिल्ली का सर्वोदय सीनियर सेकेंडरी स्कूल अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प का स्वागत करने के लिए तैयार है. अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी आज स्कूल का दौरा करेंगी. 



calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप राष्‍ट्रपति भवन से राजघाट के लिए रवाना हुए. वहां वे महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और विजिटर बुक में अपना कमेंट भी देंगे. 

calenderIcon 10:15 (IST)
shareIcon

देखें VIDEO: राष्‍ट्रपति भवन में कैसे अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का कैसे स्‍वागत किया गया.. 



calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ आए अमेरिकी डेलीगेशन से मिल रहे हैं राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद. 

calenderIcon 10:06 (IST)
shareIcon

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्रपति भवन में डोनाल्‍ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप की अगवानी की. राष्‍ट्रपति भवन में डोनाल्‍ड ट्रंप को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जा रहा है.

calenderIcon 10:03 (IST)
shareIcon

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप राष्‍ट्रपति भवन पहुंचे. वहां उनका राजकी सम्‍मान के साथ स्‍वागत किया जाएगा. पीएम नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहले से ही राष्‍ट्रपति भवन में हैं मौजूद.