logo-image

सामने आए कई रोड़े... इस तरह से पीएम मोदी ने भारत को दुनिया में दिलाई एक अलग पहचान

यह जानना जरूरी है कि पीएम मोदी ने दुनिया की नजरों में भारत की मजबूत और सशक्त छवि कैसे बनाई. आइए आज इस खबर में जानते हैं.

Updated on: 18 Nov 2023, 06:31 PM

नई दिल्ली:

आज दुनिया के किसी भी कोने में अगर भारत का नाम लिया जाता है तो कोई ऐसा ही होगा जो हिंदुस्तान के बारे में नहीं जानता होगा. भारत की ताकत इतनी बढ़ गई है कि दुनिया के शक्तिशाली देश भारत के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहते हैं. पड़ोसी देश चीन भी मानता है कि एशिया में अगर कोई चीन को टक्कर दे सकता है तो वो भारत है. अमेरिका और रूस के बीच बेहतरीन संतुलन के कारण आज भारत दोनों देशों के करीब है. भारत ने अमेरिका और रूस दोनों से संतुलित तरीके से कई रक्षा संबंधी हथियार खरीदता है. अगर इसका श्रेय प्रधानमंत्री मोदी को मिले तो कोई आश्चर्य नहीं होगा.

इसमें कोई शक नहीं कि आज भारत दुनिया भर में ताकतवर हो रहा है और इसमें पीएम मोदी का योगदान है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि पीएम मोदी ने दुनिया की नजरों में भारत की मजबूत और सशक्त छवि कैसे बनाई. आइए आज इस खबर में जानते हैं.

विदेश नीतियों की मजबूती ने दुनिया में पहचान दिलाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता संभालते ही आर्थिक सुधारों पर काम करना शुरू कर दिया मोदी सरकार ने विभिन्न आर्थिक सुधारों को शुरू किया है, जैसे कि जीडीपी (GST) की वृद्धि, अर्थव्यवस्था में सुधार, और विभिन्न योजनाएं जो विकास को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही हैं. इसके साथ ही सबसे अहम मोदी सरकार की विदेशी नीति. मोदी सरकार ने विदेशी नीतियों में सकारात्मक परिवर्तन किए हैं और भारत को विश्व में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बनाने के लिए कई अद्भुत नीतियों की शुरुआत की है.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी और झारखंड के सीएम हेमंत के बीच बन रही है नई केमिस्ट्री !

कैसे गरीबों के दिलों में किया राज?

मोदी सरकार सत्ता में आते ही कुछ सामाजिक योजनाएं लेकर आई, जिनसे गरीबों और वंचित वर्गों को लाभ पहुंचाने की कोशिश की गई. जिससे पीएम मोदी के कद ने उनकी राजनीतिक छवि को काफी मजबूत किया. वहीं, पीएम मोदी को एक कड़े और नेतृत्वपूर्ण शैली के लिए जाना जाता है, जिससे वह देशवासियों को प्रेरित करते हैं. उनका नेतृत्व और निर्णय लेने की क्षमता उन्हें दुनिया में एक महत्वपूर्ण स्थान दिलाती है.

पीएम मोदी के दीवाने क्यों हैं लोग?

पीएम के स्पष्ट फैसले से पूरी दुनिया में यह संदेश गया कि वह बहुत ताकतवर नेता हैं, जो पीएम मोदी और भी ताकतवर बनाया. पीएम एक अच्छे वक्ता और संवेदनशील नेता के रूप में जाने जाते हैं, जो उन्हें जनता के बीच लोकप्रिय बनाता है. पीएम मोदी जब लोगों को संबोधित करते हैं तो उन्हें सुनने के लिए लाखों की भीड़ जमा हो जाती है, यानी उनकी बातों में ताकत होती है, जो लोगों को प्रभावित करती है.