logo-image

देश के हर हिस्से में कैसे पहुंचेगी कोरोना की वैक्सीन, सरकार ने शुरू की तैयारी

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को देश के कोने-कोने तक पहुंचाने के लिए वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूशन को लेकर कम से कम दो बैठक हो चुकी हैं.

Updated on: 27 Jul 2020, 01:46 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर पूरी दुनिया की निगाहें इस पर टिकी हुई हैं. दुनिया भर में 140 वैक्सीन पर काम चल रहा है लेकिन 19 वैक्सीन ऐसी हैं, जिनके क्नीनिकल ट्रायल चल रहे हैं. उम्मीद है कि साल के आखिर या फिर अगले साल की शुरुआत में दुनिया को ये वैक्सीन मिल जाएगी. कोरोना वैक्सीन तैयार होने के बाद भारत के हर हिस्से तक पहुंचाना भी बड़ी चुनौती होगा. सरकार ने कोरोना की वैक्सीन को देश के हर कोने में पहुंचाने के लिए अभी से प्लानिंग करनी शुरू कर दी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार अलग-अलग स्तर पर अलग-अलग एजेंसियों से बातचीत कर रही है.

यह भी पढ़ेंः PUBG समेत 47 चीनी एप और किए गए प्रतिबंधित, मोदी सरकार की चीन पर दूसरी डिजिटल स्ट्राइक

कोल्ड स्टोरेज बनाने की तैयारी
जानकारी के मुताबिक भारत में भारतीय अधिकारियों ने लॉजिस्टिक्स से लेकर वैक्सीन के सप्लाई पर चर्चा शुरू कर दी है. दावा किया जा रहा है कि अगले साल की शुरुआत से पहले कोई न कोई वैक्सीन जरूर आ जाएगी. वैक्सीन को लेकर फिलहाल इंटरनल विचार-विमर्श शुरू हो गया है ताकि हम पूरी तरह से तैयार हों. दरअसल ये सारी कवायद आखिरी मौके पर किसी भी परेशानी से बचने के लिए है. मीटिंग में जिन चीज़ों पर मुख्त तौर पर बातचीत हो रही है वो है उत्तर पूर्वी भारत जैसे दूरदराज के क्षेत्रों में वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूशन का काम. उन्होंने कहा कि सरकार ऐसे क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर कोल्ड स्टोरेज सुविधाएं तैयार करने का प्लान तैयार कर रही है.

यह भी पढ़ेंः राम जन्म भूमि से 2000 फीट नीचे रखा जाएगा 'टाइम कैप्सूल', जानें क्या है वजह

किसे दी जाए वैक्सीन की पहली डोज?
वैक्सीन को लेकर इस बात की भी चर्चा की जा रही है कि इसे सबसे पहले किसे दिया जाए. क्या ये सिर्फ सरकारी अस्पतालों के जरिए से दिया जाना चाहिए या फिर प्राइवेट अस्पतालों को भी शामिल किया जाना चाहिए. सरकारी अधिकारी इस मुद्दे पर भी चर्चा कर रहे हैं कि वैक्सीन की डोज़ पहले किसको दी जाएगी? फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर या फिर देश के बुजुर्गों को. इन मुद्दों को लेकर लगातार चर्चा की जा रही है.