logo-image

मध्य अफगान प्रांत में विस्फोटों, गोलीबारी में तालिबान-आईएस (के) दुश्मन पर शक

मध्य अफगान प्रांत में विस्फोटों, गोलीबारी में तालिबान-आईएस (के) दुश्मन पर शक

Updated on: 02 Oct 2021, 12:15 AM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान के मध्य परवान प्रांत के चरिकर जिले से शुक्रवार को कई विस्फोटों के बाद कुछ गोलीबारी की सूचना मिली है।

कुछ स्थानीय सूत्रों ने दावा किया कि तालिबान लड़ाकों ने क्षेत्र में इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (आईएस-के) के लड़ाकों ने एक-दूसरे के बीच गोलीबारी हुई। राहा न्यूज एजेंसी ने बताया कि दोनों पक्षों से हताहत होने की आशंका है।

हालांकि, कुछ अन्य सूत्रों ने कहा कि यह अपदस्थ सरकार से जुड़े एक स्थानीय सरदार के खिलाफ तालिबान लड़ाकों के एक अभियान के कारण था। तालिबान ने अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

पहले की रिपोटरें के अनुसार, दाएश के लड़ाके हेरात प्रांत में देखे गए हैं।

राहा न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, हेरात में स्थानीय सूत्रों ने कहा, कुछ दिनों से, दाएश से जुड़े लड़ाके ओबे शहर और आसपास के इलाकों में देखे गए हैं, खासकर शहर के मुख्य बाजार में दिखे।

स्थानीय निवासियों ने बताया कि घोड़ों पर सवार दाएश लड़ाके शहर के विभिन्न इलाकों में जाते देखे गए।

तालिबान के एक अधिकारी ने दावे को खारिज करते हुए कहा कि इस्लामिक अमीरात की सेना हेरात प्रांत के सभी इलाकों में सुरक्षा स्थापित करने के लिए हर जगह मौजूद है।

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद दाएश ने उन्हें काफिर बताया था और घोषणा की थी कि वे तालिबान नेताओं को निशाना बनाएंगे।

तब से लेकर अब तक नंगरहार प्रांत की राजधानी जलालाबाद में हुए कई हमलों में तालिबान के कई लड़ाके मारे जा चुके हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, यह ऐसे समय पर सामने आया है, जब अमेरिकी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल मार्क मिलली ने सीनेट को बताया कि अल-कायदा ने तालिबान के साथ संबंध नहीं तोड़े हैं। उन्होंने कहा कि 12 से 36 महीनों में, तालिबान के तहत, अल-कायदा खुद का पुनर्निर्माण करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.