logo-image

8 जुलाई से महाराष्ट्र में खुलेंगे होटल और लॉज, हॉटस्पॉट एरिया रहेंगे बंद

भारत में अब तक कोरोना के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे महाराष्ट्र में होटल और लॉज को फिर से खोलने का फैसला किया गया है. आगामी 8 जुलाई से होटल और लॉज फिर से काम करना शुरु कर देंगे.

Updated on: 06 Jul 2020, 08:32 PM

मुंबई:

भारत में अब तक कोरोना के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे महाराष्ट्र में होटल और लॉज को फिर से खोलने का फैसला किया गया है. आगामी 8 जुलाई से होटल और लॉज फिर से काम करना शुरु कर देंगे. हालांकि इन्हें सिर्फ 33 फीसदी क्षता के साथ काम करने की छूट मिली है. यानी ये होटल अपने यहां कुल खाली कमरे या बेड में 33 फीसदी को ही विजिटर्स जे पाएंगे. ये फैसला सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर लिया गया है.

गौरतलब है कि देशभर में 24 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन के बाद से ही महाराष्ट्र में होटल और लॉज बंद कर दिए गए थे. अब देशभर में जारी अनलॉक की प्रक्रिया के दौरान इन्हें खोलने की मांग उठ रही थी. राज्य सरकार ने अब पर्याप्त एहतियाती दिशा-निर्देश जारी करते हुए होटल और लॉज खोलने की अनुमति दी है.

महाराषट्र सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि लॉकडाउन-5 में अब हॉटस्पॉट एरिया को छोड़कर होटल और लॉज जैसी सुविधाएं शुरू की जा सकती हैं. लेकिन होटल मालिकों को सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पूरा खयाल रखना होगा.

2 लाख केस वाला इकलौता राज्य

भारत में महाराष्ट्र इकलौता राज्या है जहां पर अब कोविड-19 के कुल मरीजों की संख्या 2 लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है. राज्य में कोरोना के कुल 2,06,619 केस आए हैं. इनमें 1,11,740 स्वस्थ हो चुके हैं. इस वक्त 86,057 एक्टिव मामले हैं. 8,822 लोगों ने महामारी के कारण जान गंवाई हैं.