logo-image

Alert: गर्मी को लेकर वैज्ञानिकों की इस चेतावनी से चिंता में सरकार, PM मोदी को बुलानी पड़ी हाई लेवल मीटिंग

Hot Weather:  दिल्ली समेत देश में इन दिनों काम की गर्मी पड़ रही है. क्योंकि मैदानी इलाकों में फरवरी की शुरुआत से ही गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया था. इसलिए मौसम में आए इस बदलाव को देखकर आम लोग तो क्या वैज्ञानिक भी हैरान दिखे

Updated on: 06 Mar 2023, 08:28 PM

New Delhi:

Hot Weather:  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश में इन दिनों काम की गर्मी पड़ रही है. क्योंकि मैदानी इलाकों में फरवरी की शुरुआत से ही गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया था. इसलिए मौसम में आए इस बदलाव को देखकर आम लोग तो क्या वैज्ञानिक भी हैरान दिखाई दिए. मौसम वैज्ञानिकों ने साफ कर दिया है कि इस बार गर्मी लंबी और अपेक्षाकृत ज्यादा पड़ने वाली हैं. मौसम वैज्ञानिकों के इस संकेत से सरकार भी चिंता में आ गई है. यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी सोमवार को भीषण गर्मी पड़ने की आशंकाओं को लेकर हाई लेवल मीटिंग बुलाई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गर्म मौसम की तैयारियों की समीक्षा की

इस मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गर्म मौसम की तैयारियों की समीक्षा की. इस दौरान पीएम मोदी ने मॉनसून के पूर्वानुमान, चिकित्सा बुनियादी ढांचे की तैयारी और रबी फसलों पर पड़ने वाले प्रभाव और आपदा प्रबंधन के तैयारियों का भी जायजा लिया. प्रधानमंत्री कार्यलय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि पीएम मोदी आदेश दिया है कि विभिन्न हितधारकों के लिए अलग-अलग जागरुकता सामग्री तैयार की जाए. इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से रोजाना प्रसारित होने वाली मौसम पूर्वानुमान और खबरों को बेहद सरल भाषा में तैयार करने के निर्देश भी दिए गए. 

Sarkari Naukri: सरकार ने इस राज्य में खोला नौकरियों का पिटारा, PM मोदी ने कही बड़ी बात

सरकारी विभागों को दिए जरूरी निर्देश

प्रधानमंत्री मोदी ने मौसम संबंधी चिंताओं को ध्यान में रखते हुए अस्पतालों के विस्तृत ऑडिट की जरूरत पर भी जोर दिया. इसके साथ ही ज्यादा गर्मी से निपटने के लिए स्कूलों को बच्चों को तैयार करने के लिए स्पेशल लेक्टर तैयार करने को कहा गया है. आपको बता दें कि इस साल फरवरी में गर्मी ने पिछले 22 सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. फरवरी में लोगों ने मार्च और अप्रैल में पड़ने वाली गर्मी का अनुभव किया. जनवरी के बाद मौसम में अचानक आए इस बदलाव से लोग काफी हैरान थे. ऐसे में लोग मई और जून में पड़ने वाली गर्मी को ध्यान में परेशान दिखे.