logo-image

स्वामी सच्चिदानंद को पद्मभूषण, 6 अन्य गुजरातियों को पद्मश्री पुरस्कार

स्वामी सच्चिदानंद को पद्मभूषण, 6 अन्य गुजरातियों को पद्मश्री पुरस्कार

Updated on: 26 Jan 2022, 08:55 AM

गांधीनगर:

गृह मंत्रालय के इस वर्ष के पद्म पुरस्कारों की सूची के अनुसार, मंत्रालय द्वारा स्वामी सच्चिदानंद सहित कुल सात गुजराती व्यक्तियों का चयन किया गया है, जिन्हें पद्म पुरस्कार मिलेगा।

स्वामी सच्चिदानंद एक समाज सुधारक, मानवतावादी, दार्शनिक और बिना पंथ से संबंधित एक कल्याणकारी कार्यकर्ता हैं। उनका धार्मिक कार्यो का उद्देश्य मानवीय मूल्य और पूरे समाज का उत्थान रहा है।

उनके अलावा, छह प्रसिद्ध गुजराती हस्तियों को पद्मश्री पुरस्कार के लिए चुना गया है।

सूरत के एक प्रसिद्ध हीरा व्यवसायी सावजीभाई ढोलकिया के पास सालाना 6,000 करोड़ रुपये का कारोबारी साम्राज्य है। वह अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी गतिविधियों के लिए जाने जाते हैं।

एक अन्य गुजराती तापी जिले में टपरवाड़ा ग्राम पंचायत की सदस्य रमीलाबेन गामित हैं, जिन्हें अपने गांव को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से स्वच्छ शक्ति पुरस्कार भी मिला है।

प्रख्यात गुजराती साहित्यकार खलील धनतेजवी को मरणोपरांत पद्मश्री पुरस्कार दिया जाएगा। 1935 में अपने गांव धनतेजवी में जन्मे, इसलिए खलील ने गां के नाम को अपना उपनाम बना लिया। खलील धनतेजवी का 4 अप्रैल, 2021 को वडोदरा में निधन हो गया।

पद्मश्री प्राप्त करने वाले एक अन्य प्रसिद्ध गुजराती मालजीभाई देसाई हैं, जो जल संरक्षण में अपनी दशकों की सेवा के लिए जाने जाते हैं।

सोसाइटी फॉर एजुकेशन वेलफेयर एंड एक्शन-ग्रामीण की लता देसाई को ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य में सेवाओं के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा।

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा घोषित सूची के अनुसार, जयंत व्यास को भी पद्मश्री पुरस्कार भी मिलेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.