logo-image

Parliament Security Breach: गृह मंत्रालय का बड़ा एक्शन, अब इस सुरक्षा बल को सौंपी संसद सुरक्षा की जिम्मेदारी

Parliament Security Breach: गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, अब इस सुरक्षा बल को सौंपी गई संसद सुरक्षा की जिम्मेदारी, पहले सिक्योरिटी में दिल्ली पुलिस थी तैनात

Updated on: 21 Dec 2023, 02:19 PM

highlights

  • संसद की सुरक्षा चूक मामले में आया बड़ा अपडेट
  • केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला
  • सीआईएसएफ को सौंपी संसद सुरक्षा की जिम्मेदारी

New Delhi:

Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा सेंध मामले में लगातार नए अपडेट सामने आ रहे हैं. आरोपियों की धरपकड़ जारी है. अब तक गिरफ्त में आए आरोपी भी कई गहरे राज उगल रहे हैं. इस बीच संसद की सुरक्षा को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए संसद की सुरक्षा का जिम्मा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)को सौंपा है. बता दें कि इससे पहले संसद की सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस के पास थी. लेकिन सुरक्षा में चूक को लेकर सरकार सख्त नजर आ रही है और इसी कड़ी में बड़ा फैसला लिया गया है. 

संसद सुरक्षा पर गृहमंत्रालय का बड़ा फैसला
केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से संसद की सुरक्षा को लेकर अहम फैसला लिया गया है. इसके तहत संसद भवन परिसर की व्यापक सुरक्षा का जिम्मा अब सीआईएसफ को सौंपा गया है. बता दें कि संसद की सुरक्षा में चूक का मामला लगातार सदन में विरोधी दल उठा रहे हैं. इसको लेकर संसद में हंगामा भी लगातार बढ़ रहा है. 

यह भी पढ़ें - Covid 19 JN1 Variant: फिर अस्पतालों में कोरोना मरीजों की लगेगी लाइन, WHO की पूर्व चीफ ने दिया बड़ा अलर्ट

क्या है CISF
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल का ही हिस्सा मानी जाती है. हालांकि ये न्यूक्लिअर और एयरोस्पेस डोमेन के तहत आने वाले सभी प्रतिष्ठानों, सविलियन एयरपोर्ट और खास तौर पर दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा भी संभालती है. 

यही नहीं इसके अलावा दिल्ली में कई केंद्रीय मंत्रालयों   के भवनों की सुरक्षा का जिम्मा भी सीआईएसएफ के पास ही होता है. बहरहाल केंद्र सरकार के बड़े एक्शन के बाद अब CISF के पास देश की सबसे बड़ी इमारत माने जाने वाली संसद भवन की सुरक्षा भी जिम्मेदारी आ चुकी है. 

बता दें कि संसद भवन में 13 दिसंबर 2001 को हुए हमले की 22वीं बरसी के लिए एक बार फिर सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया था. दर्शक दीर्घा से अचानक दो शख्स सदन में कूदे और यहां-वहां दौड़ लगाने लगे. इस दौरान एक शख्स ने पैरों पहने जूतों में से एक टियर गैस कंटेनर निकाला और इसे एक्टिव कर दिया. वहीं दूसरा शख्स टेबल पीटता रहा. इसी दौरान सदन के बाहर दो लोग नारेबाजी करने लगे. संसद की सुरक्षा चूक को लेकर हर तरफ हड़कंप मच गया. 

कौन देख रहा संसद सुरक्षा में चूक मामले की जांच
संसद की सुरक्षा में चूक मामले की जांच सीआरपीएफ के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह की अध्यक्षता में की जा रही है. उनके नेतृत्व में एक समिति संसद परिसर के सामने सुरक्षा मुद्दों को भी देख रही है. जांच के बाद ये समिति केंद्रीय गृह मंत्रालय को भी अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.