logo-image

कोरोना पर गृह मंत्रालय की एडवाइजरी, त्योहारों पर राज्यों को दी हिदायत

देश में कोरोना संक्रमण का केस लगातार बढ़ता जा रहा है.वहीं, त्योहारों का दौर शुरू होने वाला है, त्योहारों को देखते हुए गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर सतर्क रहने को कहा है.

Updated on: 26 Mar 2021, 09:38 PM

highlights

  • देश में बढ़ा कोरोना का कहर
  • केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों को लिख पत्र
  • 'त्योहारों पर भीड़ रोकने को उठाएं जरूरी कदम'

नई दिल्ली:

देश में कोरोना संक्रमण का केस लगातार बढ़ता जा रहा है.वहीं, त्योहारों का दौर शुरू होने वाला है, त्योहारों को देखते हुए गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर सतर्क रहने को कहा है. मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए एडवाइजरी में लिखा है कि आने वाले त्योहारों- होली, शब-ए-बारात, बैसाखी पर्व, ईद-उल-फितर को देखते हुए सभी राज्य भीड़ पर सख्ती रखे. राज्य इस बात का ख्याल रखें कि लोग कोविड प्रोटोकॉल का ठीक से ख्याल रख रहे हैं कि नही. लोग भीड़ भाड़ वाले जगहों पर मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पालन कर रहे हैं कि नहीं. 

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि त्योहारों का सीजन आ रहा है और कोरोना का डर भी एक बार फिर बढ़ने लगा है. उन्होंने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश देते हुए कहा कि होली, ईस्टर, ईद-उल-फितर आदि को लेकर खास ध्यान रखा जाए. कोरोना की सभी गाइडलाइन का पालन होना चाहिए. उन्होंने कहा त्योहारों में भीड़ को नियंत्रित करें. ध्यान रहे की सभी लोगों ने मास्क पहना हो, उचित दूरी बनाई जाए.

अजय भल्ला ने कहा कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से मांग है कि जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन को दिशा-निर्देश दे दिए जाएं. जनता की जागरूकता लाने के लिए अभियान चलाए जाएं. उन्होंने कहा कोरोना को मिटाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है लेकिन, अभी कोरोना गया नहीं है.

भारत में कोरोनावायरस के मामलों की दैनिक संख्या 6 नवंबर के बाद पहली बार 50,000 से अधिक हो गई है. पिछले 45 दिनों में दैनिक केस लोड 4 गुना से अधिक हो गया है. वर्तमान में 10 जिले ऐसे हैं जिनमें 5,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं, 78 जिलों में 500 से 5,000 के बीच सक्रिय मामले हैं. भारत के 736 जिलों में से 211 जिलों में अब 100 से अधिक सक्रिय कोविड मामले हैं.

मार्च के अंत से लेकर अप्रैल तक होली, शब-ए-बरात, चैत्र नवरात्रि, रामनवमी जैसे कई त्योहारों को देखते हुए राज्य सरकारों ने नागरिकों को अनिवार्य रूप से पालन करने के लिए नए दिशानिर्देश जारी करना शुरू कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा ने होली के लिए पहले से ही सार्वजनिक समारोहों को प्रतिबंधित कर दिया है, जबकि मुंबई, पुणे और महाराष्ट्र के अन्य जिलों में लॉकडाउन सहित इसी तरह के प्रतिबंधों को लागू किया गया है ताकि कोविड मामलों के प्रसार पर रोक लगाई जा सके.