logo-image

गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला- कोरोना वायरस के चलते NPR और जनगणना का पहला चरण टला

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को लेकर गृह मंत्रालय ने बुधवार को राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NPR) और जनगणना 2021 का पहला चरण स्थगित कर दिया है.

Updated on: 25 Mar 2020, 04:18 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते खतरे को लेकर गृह मंत्रालय ने बुधवार को राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NPR) और जनगणना 2021 का पहला चरण स्थगित कर दिया है. मंत्रालय की ओर से एनपीआर और जनगणना करने की कोई तारीख नहीं ऐलान नहीं किया गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि एक अप्रैल से प्रस्तावित राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) को अद्यतन करने और जनगणना-2021 के पहले चरण को कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते अनिश्चित काल तक के लिए टाला गया है. वहीं, महाराष्ट्र में भी एनपीआर और जनगणना का पहला चरण अगला आदेश आने तक टल दिया गया है. 

यह भी पढ़ेंःCorona Virus का आतंक फैलाने के लिए सामान चाटते हुए बनाया Video, जानें फिर क्या हुआ

एनपीआर और जनगणना के तहत घरों को सूचीबद्ध करने के काम के पहले चरण को कोरोना वायरस के चलते टाल दिया गया है. उल्लेखनीय है कि एनपीआर को अद्यतन करने और जनगणना के पहले चरण में घरों को सूचीबद्ध करने का काम एक अप्रैल से 30 सितंबर तक होना था. गृह मंत्रालय ने पिछले हफ्ते कहा था कि जनगणना 2021 और एनपीआर को अद्यतन करने की तैयारी अंतिम चरण में है और एक अप्रैल को यह शुरू होगा. मंत्रालय ने यह बात जनगणना और एनपीआर की तैयारी पर निदेशकों के सम्मेलन के बाद कहा.

उल्लेखनीय है कि कई राज्य सरकारों ने एनपीआर का विरोध किया और यहां तक इसको लेकर चिंताओं को प्रकट करने के लिए कुछ राज्यों ने अपनी-अपनी विधानसभाओं में प्रस्ताव पारित किया है.

यह भी पढ़ेंःमुलायम यादव की फैमिली में एकता की सुगबुगाहट, हो सकती है शिवपाल की घर वापसी

केरल, पश्चिम बंगाल, पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और बिहार ने एनपीआर का विरोध किया है. हालांकि, स्पष्ट किया है कि वे जनगणना के पहले चरण में घरों को सूचीबद्ध करने के काम में सहयोग करेंगे.