logo-image

राज्यसभा में अमित शाह ने विपक्ष को दिया मुंहतोड़ जवाब, 15 प्वाइंट्स में जानें अहम बातें

राज्यसभा में गुरुवार को दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर चर्चा हुई. गृह मंत्री अमित शाह (Amit shah)ने विपक्ष के सवालों का जोरदार तरीके से जवाब दिया.

Updated on: 12 Mar 2020, 09:03 PM

नई दिल्ली:

राज्यसभा में गुरुवार को दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर चर्चा हुई. गृह मंत्री  ने विपक्ष के सवालों का जोरदार तरीके से जवाब दिया. अमित शाह ने दिल्ली दंगे में हुई कार्रवाई से लेकर सीएए और एनपीआर (NPR) का मुद्दा उठाया. उन्होंने विपक्ष को यह भी बताया कि हेट स्पीच की शुरुआत उनकी तरफ से की गई. 15 प्वाइंट्स में जानें कि अमित शाह ने विपक्ष कैसे किया निरुत्तर.

1.अमित शाह ने कहा- दिल्ली दंगे का दोषी कोई भी धर्म, जाति या पार्टी से हो उसे बख्शा नहीं जाएगा.

2.शाह ने बताया- दिल्ली दंगे में 700 एफआईआर दर्ज कर ली गई है. 2,647 गिरफ्तारी हुई है और वो सभी गिरफ्तारी साइंटिफिक तरीके से की जा रही है. 1922 चेहरों एवं व्यक्तियों की पहचान कर ली गयी है.

3.गृहमंत्री ने बताया- लोगों की पहचान के लिए ड्राइविंग लाइसेंस जैसी चीजों का सहारा लिया जा रहा. आधार कार्ड का पहचान के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है.कल मीडिया हाउसों ने गलती से आधार का जिक्र कर दिया.

4.अमित शाह ने बताया- 49 मामले हथियार के है. 52 लोग गिरफ्तार किया गया है. 125 हथियार जिनका इस्तेमाल हुआ जब्त किया गया है. जो हथियार बरामद किए गए उनमें देशी और ऑटोमैटिक दोनों शामिल हैं. हिंसा में शामिल लोगों को पकड़ने के लिए 40 से ज्यादा टीमें बनाई गईं हैं.

5.अमित शाह ने बताया- अंकित शर्मा पर जिसने चाकू चलाए, उसकी वीडियो आज उपलब्ध हैं, आवाज भी उपलब्ध है, वह व्यक्ति भी आज दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में है.

इसे भी पढ़ें:झारखंड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष को लेकर फिर हंगामा, बीजेपी का हंगामा जारी

6.अमित शाह ने कहा- मैं राजनीतिक व्यक्ति हुई मेरे उपर सवाल उठाइए. लेकिन दिल्ली पुलिस पर सवाल मत उठाइए.पुलिस ने पूरी मुश्तैदी के साथ दंगों पर काबू पाया और उसे 13 प्रतिशत आबादी से बाहर नहीं फैलने दिया.

7.अमित शाह ने बताया-सैकड़ों अकाउंट है जो दंगे फैलाने के लिए इस्तेमाल हुए. उसे दंगे के बाद बंद कर दिए गए. लेकिन उन्हें पताल से निकाल कर सजा देंगे.5 लोगो की गिरफ्तारी हवाला,पैसे बांटने के मामले में हुए हैं.

8.गृह मंत्री ने कहा-देश में सीएए लागू होने के बाद से हेट स्पीच का दौर शुरू हुआ.हेट स्पीच सीएए आने के बाद शुरू हुआ. पूरे देश भर में मुस्लिम भाइयों के मन मे ये भरा गया कि यह आपकी नागरिकता लेने वाला है. देश भर के मुसलमान भाइयों से कहना चाहता हूं कि सीएए नागरिकता नहीं लेने वाला है. ऐसा कोई प्रावधान नहीं है.

9.अमित शाह ने कहा- दिल्ली में प्रदर्शन करने की जगहें भी निश्चित हैं. हमने भी प्रदर्शन किए हैं, आपने भी किए हैं, मेरा कहना है कि इस तरह प्रदर्शन मत कीजिए जिससे लोगों को नुकसान हो. 14 फरवरी को रामलीला मैदान में कहा जाता है कि सड़क पर निकलिए, आर-पार की लड़ाई लड़िए नहीं तो कायर कहलाएंगे.

10.अमित शाह ने कहा-एनपीआर में कोई डॉक्यूमेंट नहीं मांगा जाएगा, जितनी सूचना आपको देना है दे. जितनी सूचना नहीं देनी वह आप नहीं देंगे. इसके लिए आप आजाद है. कोई भी डी लगाने वाला नहीं है. इस देश मे किसी को एनपीआर की प्रक्रिया से डरने की जरूरत नही है. कोई D नहीं लेगा.

11.अमित शाह ने कहा- मैं गुलाम नबी आजाद, डेरेक ओ ब्रायन और आनंद शर्मा जो हमारे गृह विभाग के स्टैंडिंग कमिटी के चेयरमैन हैं, सबको कह रहा हूं कि आप आइए हमारे साथ बैठिए और एनपीआर पर चर्चा कीजिए. मैं आपके सारे सवालों के जवाब देने के लिए तैयार हूं.

12.अमित शाह ने दिल्ली हाईकोर्ट के जज के ट्रांसफर पर कहा- सरकार सिर्फ निर्णय लेती है लेकिन सिफारिश सुप्रीम कोर्ट का कलीजियम करता है. इस संबंध में सिफारिश 12 फरवरी को ही आ गई थी, सिर्फ आदेश उसके बाद जारी हुआ.

और पढ़ें:मोदी सरकार ने सपा और भीम आर्मी की जातिवादी राजनीति पर फेरा पानी, किया यह बड़ा ऐलान

13.शाह ने कहा-मैं पूछना चाहता हूं कि ये क्या तरीका है कि सिर्फ एक ही जज न्याय कर पाएगा, बाकी जज अन्याय करते हैं क्या? देश में इतने सारे जज हैं लेकिन कुछ ही जज इंसाफ कर पाएंगे, ये किस तरह की मानसिकता है.

14.अमित शाह ने कहा-देश में हुए दंगों में मारे गए 76 फीसदी लोग कांग्रेस के शासन के दौरान मारे गए. गुजरात दंगा के बाद कोई दंगा वहां नहीं हुआ.

15. शाह ने कहा- दंगा पीड़ितों के पुनर्वासन और मुआवजे के लिए दिल्ली सरकार और भारत सरकार मिलकर काम कर रही है. दिल्ली सरकार भी अच्छा कर रही है और भारत सरकार भी अपने स्तर पर अच्छा कर रही है.