logo-image

ऐसा पहचान पत्र हो जो आधार, पासपोर्ट और डीएल सभी का काम करे, गृह मंत्री अमित शाह ने की वकालत

अमित शाह के अनुसार, प्रस्‍तावित पहचान पत्र में पासपोर्ट, आधार (Aadhar Card) और वोटर आईडी (Voter ID) सभी होने चाहिए.

Updated on: 23 Sep 2019, 01:19 PM

नई दिल्‍ली:

केंद्रीय गृह मंत्री (Home Minister) अमित शाह (Amit Shah) ने One Nation One Identity Card का प्रस्‍ताव दिया है. अमित शाह के अनुसार, प्रस्‍तावित पहचान पत्र में पासपोर्ट, आधार (Aadhar Card) और वोटर आईडी (Voter ID) सभी होने चाहिए. अमित शाह ने एक कार्ड की वकालत करते हुए कहा, 2021 में होने वाली जनगणना मोबाइल एप से कराई जाएगी.

यह भी पढ़ें : उत्‍तर प्रदेश के बंटवारे की कुछ तो खिचड़ी पक रही है, इन नेताओं की बातें तो यही इशारा कर रही हैं

अमित शाह ने कहा, एक ऐसा सिस्‍टम होना चाहिए, जिससे अगर किसी की जान चली जाती है तो अपने आप उसकी जानकारी पॉपुलेशन डाटा में अपडेट हो जाए. गृहमंत्री ने कहा, हम एक ऐसा कार्ड चाहते हैं जो आधार, पासपोर्ट, बैंक अकाउंट, ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आईडी की जरूरत को पूरा करे.

अमित शाह ने कहा, देश के विकास के लिए ये बहुत महत्वपूर्ण काम है. आज जनगणना भवन के शिलान्यास का कार्यक्रम होने जाने रहा है, ग्रीन बिल्डिंग बनने जा रहा है. अमित शाह बोले, जनगणना देश के बहुत सारे लोगों को इसकी जानकारी नहीं है. इसके महत्व को सबको बताने की जरूरत है. 131 करोड़ लोगो को बारे में मालूम होना चाहिए.

यह भी पढ़ें : उत्‍तर प्रदेश के बंटवारे की कुछ तो खिचड़ी पक रही है, इन नेताओं की बातें तो यही इशारा कर रही हैं

गृह मंत्री ने यह भी कहा कि देश के भविष्य के आधारशिला रखने के लिए कारगर साबित होती है. जनगणना कोई नई नहीं है, पहले भी होती आ रही है. 1865 में पहली बार जनगणना कराई गई थी. इस बार 16वीं जनगणना होगी. उन्‍होंने कहा, जनगणना डिजिटल होती जा रही है. 217 भाषाएं इस देश में हैं. 2021 में जो जनगणना होगी, उसमें मोबाइल एप्प का इस्तेमाल किया जाएगा.