News Nation Logo

रंग की उमंग पर कोरोना का साया, सार्वजनिक होली मिलन समारोह की मनाही

कोरोना वायरस संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने के कारण देश की राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई समेत उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के प्रमुख शहरों में भी लोग एहतियातन सार्वजनिक होली मिलन समारोहों पर पाबंदी है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 28 Mar 2021, 08:32:02 PM
holi

रंग की उमंग पर कोरोना का साया, सार्वजनिक होली मिलन समारोह की मनाही (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश के प्रमुख शहरों में इस बार फिर होली के रंग की उमंग पर कोरोना का साया बना हुआ है. कोरोना वायरस संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने के कारण देश की राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई समेत उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के प्रमुख शहरों में भी लोग एहतियातन सार्वजनिक होली मिलन समारोहों पर पाबंदी है. जहां कहीं भी एहतियात बरतते हुए होली खेलने की मंजूरी दी गई, वहां भी लोग सार्वजनिक होली मिलन समारोहों से दूर रहने की कोशिश कर रहे हैं. खासतौर से दिल्ली-एनसीआर में लोगों ने अपने घरों में ही होली खेलने की योजना बनाई है.

पूर्वी दिल्ली आरडब्ल्यूए (रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन) ज्वाइंट फ्रंट के प्रेसीडेंट बी एस वोहरा ने आईएएनएस को बताया कि इस बार कहीं कोई सार्वजनिक होली मिलन समारोह नहीं होने जा रहा है, क्योंकि कोरोनावायरस संक्रमण का प्रकोप दोबारा गहराने से लोग सावधानी बरत रहे हैं. उन्होंने कहा कि जिनको होली खेलना है वे अपने घरों में ही खेलेंगे.

इसी प्रकार, नोएडा के भी एक आरडब्ल्यू के पदाधिकारी ने बताया कि उन्होंने पहले से ही लोगों को गैर-जरूरी सार्वजनिक समारोह करने और भीड़-भाड़ की जगहों पर भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी है. दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, हरियाणा समेत ज्यादातर राज्यों में सार्वजनिक स्थलों पर होली खेलने पर पाबंदी लगा दी गई है, जबकि कुछ राज्यों में होली खेलने के लिए प्रशासन से मंजूरी लेना आवश्यक है.

भोपाल में होली पर नहीं निकलेगा चल समारोह, टूटेगी 100 साल की परंपरा

देश भर में कोरोना (Corona) काल के बीच पड़ रहे होली त्योहार को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अहम गाइडलाइंस जारी की हैं. कई राज्यों में होली को लेकर कड़े ऐहतियात जारी किए गए हैं. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) भी इससे अछूता नहीं है जहां इस बार होली पर कोरोना का संकट छाया रहेगा. सख्ती के कारण भोपाल (Bhopal) में जहां पुरानी परंपरा टूटेगी, वहीं इंदौर (Indore) में सख्त पाबंदी के बीच होलिका दहन होगा. कई शहरों में सख्ती बरतने के लिए पुलिस ने मार्च पास्ट भी किया है. होली पर रंग-गुलाल और पिचकारियों का बाजार करीब-करीब ठप पड़ गया है. भोपाल में श्री हिंदू उत्सव समिति ने फैसला किया है कि वह सोमवार को चल समारोह नहीं निकालेगी. ये चल समारोह न निकलने से भोपाल में होली पर पहली बार 100 साल की परंपरा टूट जाएगी. समिति के अध्यक्ष कैलाश बेगवानी ने कहा कि कोरोना को देखते हुए इस बार चल समारोह नहीं निकलने का निर्णय लिया गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 Mar 2021, 08:32:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.