logo-image

महाराष्ट्र: मशहूर इतिहासकार बाबासाहेब पुरंदरे का 99 वर्ष की उम्र में निधन, पीएम ने जताया शोक

बाबा पुरंदरे की अपने घर के बाथरूम में गिरने के बाद से हालात गंभीर थी, उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था. देशभर में उनके चाहने वालों ने शोक व्यक्त किया है.

Updated on: 15 Nov 2021, 12:23 PM

highlights

  • बाबासाहेब पुरंदरे देश के लोकप्रिय इतिहासकार-लेखकों में गिने में जाते हैं
  • भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी बाबासाहेब के निधन पर शोक व्यक्त किया है
  • छत्रपति के जीवन और नेतृत्व शैली पर एक मशहूर नाटक का निर्देश भी किया था

नई दिल्ली:

भारत के मशहूर इतिहासकार और लेखक बाबासाहेब पुरंदरे का सोमवार सुबह निधन हो गया. उन्हें शनिवार को तबीयत बिगड़ने के बाद दीनानाथ मंगेशकर मेमोरियल अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वे 99 वर्ष के थे. अस्पताल में हालात गंभीर होने के कारण उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया. इसके बाद से उनकी हालत बिगड़ती चली गई और सेहत में कोई सुधार नहीं हुआ. गौरतलब है कि बाबा पुरंदरे अपने घर के बाथरूम में गिर गए थे. इसके बाद उन्हें अस्पताल में लाया गया. उनके निधन की खबरों के बाद देशभर में उनके चाहने वालों ने शोक व्यक्त किया है. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने बाबासाहेब के लिए राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार का ऐलान किया है। वहीं, पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के संग भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी बाबासाहेब के निधन पर शोक व्यक्त किया है. 

शिवाजी के जीवन से लेकर कई किताबें लिखीं

पद्म विभूषण से सम्मानित बाबासाहेब पुरंदरे देश के लोकप्रिय इतिहासकार-लेखकों में गिने में जाते हैं. इसके साथ वे थिएटर कलाकार भी रहे थे. उनकी छत्रपति शिवाजी महाराज के विषय में खास पकड़ थी. बाबा पुरंदरे ने शिवाजी के जीवन से लेकर कई किताबें लिखीं. इसके अलावा उन्होंने छत्रपति के जीवन और नेतृत्व शैली पर एक मशहूर नाटक का निर्देश भी किया था. 

प्रधानमंत्री मोदी-गृह मंत्री शाह ने शोक व्यक्त किया

बाबा पुरंदरे के निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा, "दर्द को शब्दों के जरिए बयां नहीं करा जा सकता है। बाबासाहेब का जाना इतिहास और संस्कृति की दुनिया में बड़ा शून्य छोड़ गया है. उनका धन्यवाद है कि आने वाली पीढ़ियां छत्रपति शिवाजी महाराज से जुड़ी रहेंगी." पीएम ने कहा कि "बाबासाहेब का काम प्रेरणादायक था. जब वे पुणे दौरे पर गए थे तो उनका नाटक जनता राजा देखा, जो कि छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर था. बाबासाहेब जब अहमदाबाद में आते थे, तब मैं उनके कार्यक्रमों में हिस्सा लेने जाता था."

उधर गृह मंत्री अमित शाह ने बाबासाहेब के साथ अपनी फोटो शेयर कर कहा, "कुछ वर्ष पूर्व बाबासाहेब पुरंदरे से भेंट कर एक लंबी चर्चा करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था। उनकी ऊर्जा और विचार सचमुच बहुत प्रेरणादायक था. उनका निधन एक युग के समाप्ति के सामान है. उनके परिजनों के प्रति वे संवदेनाएं व्यक्त करते हैं. प्रभु उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान दें.