logo-image

गुरमीत राम रहीम दोबारा जेल पहुंचे, 21 दिन की फरलो आज खत्म

फरलों के दौरान राम रहीम अधिकतर समय तक अपने गुरुग्राम स्थित आश्रम में रहे. सरकार ने सुरक्षा को लेकर एडीजीपी (CID) की रिपोर्ट को आधार बनाया था.

Updated on: 28 Feb 2022, 03:47 PM

highlights

  • डेरा प्रमुख राम रहीम की फरलो सोमवार को खत्म हो चुकी है
  • गुरुग्राम पुलिस कड़ी सुरक्षा के बीच रोहतक लेकर आई
  • राम र​हीम रेप मामले को लेकर 20 साल की सजा काट रहे 

नई दिल्ली:

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की फरलो (furlough) आज यानि सोमवार को खत्म हो गई. उन्हें 21 दिन की छुट्टी दी गई थी. गुरुग्राम पुलिस राम रहीम की सुरक्षा को लेकर रोहतक पहुंची. कड़ी सुरक्षा के ​बीच राम रहीम को जेल परिसर लाया गया. दरअसल, सरकार ने फरवरी में राम रहीम की 21 दिन की फरलो मंजूर कर दी थी. इस दौरान सरकार ने राम रहीम की जान को खतरा बताकर उन्हें जेड प्लस की सुरक्षा मुहैया कराई थी. फरलों के दौरान राम रहीम अधिकतर समय तक अपने गुरुग्राम स्थित आश्रम में रहे. 

सरकार ने सुरक्षा को लेकर एडीजीपी (CID) की रिपोर्ट को आधार बनाया था. सरकार ने कहा था कि खालिस्तान समर्थक डेरा प्रमुख को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए सख्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है. बीते वर्ष भी डेरा प्रमुख को अपनी बीमार मां से मिलने के लिए सुबह से शाम तक की आपातकालीन परोल दी गई थी. वह स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए भी कुछ मौकों पर जेल से बाहर आए थे. राम रहीम को कुछ शर्तों के साथ ही फरलो दी गई थी. इस दौरान वे न कोई जनसभा कर सकते थे न डेरे पर भक्तों को बुलावा दे सकते थे. फरलो के तहत एक तय अवधि तक के लिए कैदी अपने घर जा सकता है. 

राम रहीम सिरसा में मौजूद अपने आश्रम में दो महिला अनुयायियों से रेप के मामले में 20 वर्ष कैद की सजा काट रहे हैं. राम रहीम को पंचकूला की एक विशेष सीबीआई अदालत ने अगस्त 2017 में मामले में दोषी ठहराया था. इसके साथ गुरमीत राम रहीम को पूर्व डेरा प्रबंधक रंजीत सिंह की हत्या के मामले में भी कोर्ट ने उम्र कैद की सजा सुनाई थी.