logo-image

हिंदी दिवस: बढ़ रहा है हिन्दी का जलवा, इंटरनेट पर 94% हिंदी कंटेट की मांग

छोटे-छोटे शहरों के लोग इंटरनेट से जानकारी लेने के लिए ज्यादातर हिन्दी या दूसरी भारतीय भाषाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Updated on: 14 Sep 2016, 01:51 PM

नई दिल्ली:

इंटरनेट पर भारतीय भाषाओं का रुतबा लगातार बढ़ रहा है। अगर सिर्फ हिन्दी की बात करें तो इंटरनेट पर साल दर साल हिन्दी कंटेट की मांग बढ़ रही है।

पिछले कुछ साल के सर्वे की बात करें तो हिंदी कंटेट की मांग 94% की दर से जबकि अंग्रेजी कंटेट की मांग 19% की दर से बढ़ी है। छोटे-छोटे शहरों के लोग इंटरनेट से जानकारी लेने के लिए ज्यादातर हिन्दी या दूसरी भारतीय भाषाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं।

गूगल इंडिया मार्केटिंग के डायरेक्टर संदीप मेनन का कहना है कि हर 20 में से 1 भारतीय हिन्दी में इंटरनेट सर्च करता है। इंटरनेट पर हिन्दी कंटेट की मांग को देखते हुए गूगल अब अपनी दूसरी सेवाओं ('मैप्स' और 'सर्च') को भारतीय भाषाओं खासकर हिन्दी में करने पर फोकस कर रही है।

मेनन के मुताबिक, हिन्दी में बोलने वालों की तादाद करीब 50 करोड़ है लेकिन विकीपीडिया पर हिन्दी में केवल एक लाख आर्टिकल ही मौजूद हैं। उन्होंने आगे कहा कि इंडिया में इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। 2011 में भारत में इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या महज 10 करोड़ थी जो कि अब करीब 30 करोड हो गई है। उम्मीद है कि 2017 तक ये संख्या बढ़कर 50 करोड़ तक हो जायेगी।

मेनन ने कहा कि मोबाइल पर इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या भी आने वाले दिनों में बढ़ेगी। 2011 में स्मार्टफोन से मोबाइल इस्तेमाल करने वालों की संख्या महज दो करोड़ थी, जो कि अब 15.20 करोड़ हो गई है। मेनन को उम्मीद है कि 2017 तक स्मार्टफोन से इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या करीब 49 करोड़ हो जाएगी।