logo-image
लोकसभा चुनाव

हिमाचल प्रदेश में सीमा पर बढ़ी जवानों की संख्या, हैलीकॉप्टर से रखी जा रही निगरानी

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर के बॉर्डर एरिया मेंं आईटीबीपी और आर्मी की संख्या को बढ़ाया गया है

Updated on: 01 Sep 2020, 02:18 PM

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर के बॉर्डर एरिया मेंं आईटीबीपी और आर्मी की संख्या को बढ़ाया गया है. सूत्रों के हवाले से ये खबर सामने आ रही है.  सूत्रों की माने तो बॉर्डर एरिया में हेलीकॉप्टर से निगरानी की जा रही है. इसके साथ ही हेलीकॉप्टर से बॉर्डर एरिया में रसद पंहुचाने का काम भी किया जा रहा है. 

वहीं दूसरी ओर चीन के इरादे फिर से उस इलाके को कब्‍जाने के थे, जो भारत की सीमा में आते हैं. पूर्वी लद्दाख में ड्रैगन के पांव पैगोंग त्‍सो के दक्षिणी किनारे तक पहुंचते, उससे पहले ही भारतीय सेना की स्‍पेशल फ्रंटियर फोर्स (SFF) ने अपना काम कर दिया. एसएफएफ ने चीनी साजिश को नाकाम करने के साथ ही ब्लैक टॉप पोस्ट पर कब्जा कर लिया है. एसएफएफ ने न सिर्फ 29-30 अगस्त की रात को चीनी सेना ने घुसपैठ की कोशिश को पूरी तरह नाकाम कर दिया बल्कि ब्लैक टॉप पोस्ट पर कब्जा करने के साथ ही चीनी सेना के कैमरे और सर्विलांस उपकरणों को हटा दिया है.

चीन ने भारत पर नजर रखने के लिए पैंगौंग झील के दक्षिणी किनारे पर स्थित ब्लैक टॉप पोस्ट पर कैमरा और सर्विलांस सिस्टम लगाया था. इसके सहारे भारतीय सेना पर नजर रखी जाती थी. सूत्रों के मुताबिक ब्लैक टॉप पोस्ट पर कैमरा और सर्विलांस सिस्टम के लगे होने के बाद भी भारतीय सेना ने चीनी सेना को पीछे खदेड़ा और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस पोस्ट पर कब्जा कर लिया है. भारतीय सेना ने इस पोस्ट से कैमरे और सर्विलांस सिस्टम को हटा दिया है.