logo-image

हिमाचल प्रदेश में भरे जाएंगे 4,000 शिक्षकों के रिक्त पद

हिमाचल प्रदेश में भरे जाएंगे 4,000 शिक्षकों के रिक्त पद

Updated on: 24 Aug 2021, 08:05 PM

शिमला:

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने मंगलवार को शिक्षकों के 4,000 पदों को भरने का फैसला किया है, जिसमें ड्राइंग शिक्षकों के 820 पद और शारीरिक शिक्षा के लिए 870 पद कॉन्ट्रेक्ट पर हैं।

कुल पदों में से 2,640 प्रारंभिक शिक्षा विभाग में और बाकी उच्च शिक्षा विभाग में होंगे। निर्णय लिया गया कि भर्ती में तेजी लाई जाएगी।

मंत्रि-परिषद ने 25 करोड़ डॉलर (1,813 करोड़ रुपये) के खर्च के साथ ग्रेटर शिमला क्षेत्र में शिमला जलापूर्ति और सीवरेज सेवा वितरण कार्यक्रम के वित्तपोषण के लिए विश्व बैंक और केंद्र के आर्थिक मामलों के विभाग के साथ राज्य शहरी विकास विभाग द्वारा बातचीत के मसौदे को मंजूरी दी गई है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि 1,813 करोड़ रुपये में से, विश्व बैंक 1,160.32 करोड़ रुपये की सहायता देगा और राज्य सरकार 652.68 करोड़ रुपये वहन करेगी।

कैबिनेट ने शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव को विश्व बैंक के साथ वार्ता समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए अधिकृत किया।

परियोजना के मुख्य घटकों में 2050 तक पानी की मांग को पूरा करने के लिए अतिरिक्त 6.7 करोड़ लीटर प्रति दिन (एमएलडी) के साथ सतलुज नदी से पानी की आपूर्ति में वृद्धि और कुफरी, शोघी और घनहट्टी के विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरणों की थोक जलापूर्ति शामिल है।

इस परियोजना में शकरोड़ी गांव के पास नदी से पानी उठाने की परिकल्पना की गई है, जिसमें 1.6 किमी की ऊंचाई तक उठाने और यहां के पास संजौली में 67 एमएलडी पानी बढ़ाने के लिए 22 किमी की पाइप बिछाने शामिल है। यह परियोजना शिमला नगर निगम में वितरण पाइप नेटवर्क को 24 घंटे 7 दिन जल आपूर्ति प्रणाली में अपग्रेड करने के लिए बदलने का भी प्रयास है।

मेहली, पंथाघाटी, टोटू और मशोबरा के क्षेत्रों में सीवरेज नेटवर्क प्रदान किया जाएगा। यह राज्य के लिए एक प्रमुख परियोजना होगी क्योंकि यह शिमला में विश्व स्तरीय जल आपूर्ति और सीवरेज प्रणाली मुहैया करना चाहता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.