logo-image

हिमाचल में भूस्खलन के बाद बचाव अभियान जारी, 14 शव बरामद, 16 अब भी लापता (लीड-1)

हिमाचल में भूस्खलन के बाद बचाव अभियान जारी, 14 शव बरामद, 16 अब भी लापता (लीड-1)

Updated on: 12 Aug 2021, 08:05 PM

शिमला:

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने गुरुवार को किन्नौर जिले में चल रहे बचाव अभियान का जायजा लेने के लिए विनाशकारी भूस्खलन स्थल का दौरा किया, जहां से अभी तक 14 शव निकाले जा चुके हैं, जबकि कम से कम 16 लोग अभी भी लापता हैं।

इस बीच, बचाव दल ने कहा है कि भूस्खलन के बाद राज्य रोडवेज की बस का मलबा गुरुवार की सुबह बड़े पैमाने पर चल रहे राहत अभियान के तहत 500 मीटर गहरी खाई में गिरा हुआ पाया गया।

ठाकुर ने शिमला में लौटने के बाद मीडिया से कहा, हमारे अनुमान के मुताबिक करीब 16 लोग अब भी लापता हैं और बचाव अभियान जारी है।

उन्होंने कहा कि राज्य प्रत्येक मृतक के परिजन को चार-चार लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये मुहैया कराएगा। उन्होंने कहा कि मृतक बस यात्रियों के परिजनों को भी एक-एक लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे।

ज्यादातर पीड़ित किन्नौर जिले के हैं।

मलबे से ढके 200 मीटर के दायरे में फंसे लोगों को निकालने के लिए कई एजेंसियों की मदद से बचाव अभियान जारी है।

राज्य की राजधानी से लगभग 180 किलोमीटर दूर निगुलसारी के पास शिमला-रेकांग पियो राजमार्ग के एक हिस्से पर हुए भूस्खलन में एक ट्रक, राज्य रोडवेज बस और अन्य वाहन दब गए थे।

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने सुबह किए एक ट्वीट में कहा, 17, 18 और 43 बटालियन के आईटीबीपी सैनिकों द्वारा सड़क के लगभग 500 मीटर नीचे और सतलुज नदी से 200 मीटर ऊपर पहली रोशनी (सुबह 5.25 बजे) में बस का मलबा मिला। एक और शव बरामद किया गया है। अब तक कुल 11 शव निकाले गए हैं।

राज्य आपदा प्रबंधन निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता ने आईएएनएस को बताया कि मलबे में फंसे 15 लोगों को बचा लिया गया है।

उन्होंने कहा कि राजमार्ग अभी भी यातायात के लिए बंद है।

स्थानीय विधायक जगत सिंह नेगी ने मौके का दौरा किया और आईटीबीपी, स्थानीय अधिकारियों, सेना और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के बचाव अभियान का निरीक्षण किया।

हिमाचल सड़क परिवहन निगम की बस रिकांग पियो से शिमला होते हुए हरिद्वार जा रही थी। बाहर निकलने पर चालक और परिचालक बाल-बाल बच गए।

बस चालक ने मीडिया को बताया कि जब उसने हाईवे पर चट्टानें गिरते हुए देखा तो उसने आपदा स्थल से ठीक पहले बस को रोक दिया और कुछ वाहन बस के पीछे आकर रुक गए।

ड्राइवर ने कहा कि वह कंडक्टर के साथ, स्थिति की गंभीरता का आकलन करने के लिए आगे बढ़े। उन्होंने कहा, जैसे ही हम 100 मीटर आगे बढ़े, हमने देखा कि पूरा पहाड़ कुछ ही सेकंड में लुढ़क गया और बस और अन्य वाहनों पर गिर गया। कुछ वाहन बोल्डर और मलबे के प्रभाव से खाई में लुढ़क गए।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि बुरी तरह क्षतिग्रस्त बस से पीड़ितों को निकालने में प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

बचावकर्मियों को पहाड़ पर चढ़ने और शवों को लाने में घंटों लग गए। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार को भी हुए भूस्खलन की वजह से भी बचाव अभियान में बाधा आई।

किन्नौर राज्य के सबसे दूरस्थ स्थानों में से एक है और जिले में यात्री बसों की कमी और कम फ्रीक्वेंसी के कारण यहां वाहनों की भीड़भाड़ होती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम ठाकुर से बात की और उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

दुखद भूस्खलन में पीड़ितों और घायलों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए, भारत में फ्रांसीसी राजदूत, इमैनुएल लेनिन ने ट्वीट किया, हमें उम्मीद है कि बहादुर बचाव दल अभी भी लापता या फंसे लोगों की सहायता करने में सक्षम होंगे।

किन्नौर में एक महीने से भी कम समय में यह दूसरी बड़ी प्राकृतिक आपदा है। इससे पहले 25 जुलाई को भी एक बड़ा भूस्खलन हुआ था और एक वाहन पर बोल्डर गिरने से नौ लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें अधिकतर पर्यटक थे।

यह मानसून राज्य के कांगड़ा जिले में भी बड़े भूस्खलन का कारण बना है, जिसमें 10 लोगों की जान चली गई है।

सिरमौर जिले में बड़े पैमाने पर भूस्खलन को कैप्चर करने वाले भयानक वीडियो इन दिनों काफी वायरल हैं।

27-28 जुलाई को लाहौल-स्पीति जिले के ठंडे रेगिस्तान में असाधारण रूप से हुई भारी बारिश की वजह से भी सात लोगों की मौत हो गई है।

जिले के केलांग और उदयपुर उपखंड में बादल फटने के बाद अचानक आई बाढ़ की 12 घटनाओं का सामना करना पड़ा है, जिसमें तोजिंग नाला (छोटी नदी) उभान पर था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.