logo-image

Himachal Election: कांग्रेस के विधायक दल की बैठक टली, कौन बनेगा CM पर महाभारत

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिला है. इसके बावजूद   कांग्रेस को सीएम चेहरे के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है. बड़े नेता वीरभद्र सिंह (Veebhadra Singh) के निधन के बाद सीएम के नाम को लेकर रार बढ़ती जा रही है.

Updated on: 09 Dec 2022, 08:05 PM

highlights

  • परिवार सहित 6 चेहरों ने सीधे तौर पर सीएम बनने के​ लिए दावा किया
  • वीरभद्र सिंह समर्थकों ने प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला की कार का घेराव किया
  • सांसद प्रतिभा सिंह ने सभी विधायकों के समर्थन का दावा किया

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिला है. इसके बावजूद कांग्रेस को सीएम चेहरे के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है. बड़े नेता वीरभद्र सिंह (Veebhadra Singh) के निधन के बाद सीएम के नाम को लेकर रार बढ़ती जा रही है. सीएम के तौर पर किसी के नाम को आगे बढ़ाना मुश्किल होता जा रहा है. प्रदेश में अगले सीएम को लेकर पार्टी के अंदर तनाव की स्थिति है. पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के परिवार सहित 6 चेहरों ने सीधे तौर पर सीएम बनने के​ लिए दावा किया है. इस दौरान वीरभद्र सिंह के समर्थकों ने प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला (Congress Leader Rajeev Shukla) की कार का घेराव किया. पार्टी विधायक दल की बैठक शिमला में होनी थी. मगर इसे टाल दिया गया. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह (Pratibha Singh) ने आलाकमान के लिए चेतावनी वाला बयान दिया है. ऐसे में गुटबाजी के कारण बैठक को आगे लिए टाल दिया गया. 

इस दौरान कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला ने राज्यपाल से मुलाकात की. राज्यपाल आरवी अरलेकर को पार्टी के जीते हुए विधायकों की सूची सौंपी. इसके साथ सरकार बनाने का दावा पेश किया. इस दौरान उनके साथ पार्टी के दोनों पर्यवेक्षक छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा भी दिखे. प्रतिभा सिंह के समर्थकों ने इस बीच बघेल की कार को रोककर उन्हें सीएम बनाने को लेकर नारेबाजी भी की. 

विधायकों के समर्थन का दावा किया

कांग्रेस ने अंदर सीएम चेहरे को लेकर कई नाम सामने रखे गए हैं. मगर मंडी सीट से सांसद प्रतिभा सिंह ने विधायक दल की बैठक शुरू होने से पहले ही राजीव शुक्ला के साथ दोनों पर्यावेक्षकों से बातचीत की. इसके साथ सभी विधायकों के समर्थन का दावा किया. उन्होंने कहा कि उन्हें चुनावी कमान खुद सोनिया गांधी ने दी थी.

छह नामों को लेकर खींंचतान 

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की ओर से सीएम बनने के लिए छह नाम शामिल हैं. इसमें प्रतिभा सिंह के साथ चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू, मुकेश अग्निहोत्री, ठाकुर राजेंद्र राणा, चंद्र कुमार और धनीराम शांडिल्य के नाम हैं. इस बी सुखविंदर सिंह सुक्खू ने नाराजगी व्यक्त करते हुए शिमला में विधायक दल की बैठक में भाग नहीं लिया. हालांकि मीडिया से बातजीत के दौरान उन्होंने कहा कि आलाकमान जो भी निर्णय लेगा वह उन्हें मंजूर होगा.