logo-image

कश्मीर में भारी बर्फबारी, देश से संपर्क टूटा, भूस्खलन से सैकड़ों वाहन फंसे

पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर हाइवे के रामबन जिले में भूस्खलन, श्रीनगर एयरपोर्ट पर एक से डेढ़ फीट बर्फ जमा हो गई 

Updated on: 24 Feb 2022, 08:04 AM

highlights

  • बुधवार को कश्मीर में 65 प्रतिशत इलाकों में बिजली गुल रही
  • बर्फबारी की वजह से बनिहाल से काजीकुंड के बीच रेल सेवा भी प्रभावित हुई
  • जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर बारिश व बर्फबारी के कारण जगह-जगह भूस्खलन हुआ

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर,उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश में बुधवार को जमकर बर्फबारी हुई. इससे यहां का जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. वहीं जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर बारिश के कारण भूस्खलन हुआ. इससे कश्मीर का शेष देश से सड़क और हवाई संपर्क टूट चुका है. हाइवे का रास्ता बाधित होने के कारण जगह-जगह पर सैकड़ों वाहनों को रोक लिया गया है. उत्तराखंड में भी यातायात प्रभावित हुआ है. श्रीनगर हवाई अड्डे पर बर्फबारी के कारण 41 उड़ानें रद्द हो चुकी हैं. श्रीनगर एयरपोर्ट पर एक से डेढ़ फीट बर्फ जमा हो गई थी और दिन में दृश्यता मात्र 400 मीटर तक रह गई थी. भारी बर्फबारी की वजह से बनिहाल से काजीकुंड के बीच रेल सेवा भी प्रभावित हुई है. बर्फबारी के कारण बिजली आपूर्ति भी प्रभावित हुई है.  कश्मीर में 65 प्रतिशत इलाकों में बिजली गुल रही. देर शाम तक बिजली की सप्लाई बहाल हो पाई है. कटड़ा में बारिश के कारण माता वैष्णो देवी में हेलीकाप्टर सेवा, बैटरी कार सेवा और पैसेंजर केबल कार सेवा में रुकावट रही.

बर्फबारी के कारण जगह-जगह भूस्खलन

जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर बीते मंगलवार रात से बारिश व बर्फबारी के कारण जगह-जगह भूस्खलन हुआ है. रामबन जिले के कैफेटेरिया मोड़, मरोग और पंतिहाल में चट्टानें खिसकर सड़क पर आ गई हैं. इस कारण बुधवार तड़के चार बजे से हाइवे बंद रहा. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार यानि आज मौसम साफ रहने की उम्मीद है. ऐसे में गुरुवार को हाइवे से मलवा हटाने का काम जारी है. लोगों को समस्या न हो इसीलिए गुरुवार को भी जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रखा जाएगा.

447 ट्रांसफार्मर व 14 पेयजल की परियोजनाओं पर भी असर

हिमाचल प्रदेश में बुधवार को पांगी में डेढ़ फीट, कोकसर व सिस्सु में एक फीट, रोहतांग में सात इंच और काजा में सात इंच हिमपात हुआ. बर्फबारी व वर्षा की वजह से प्रदेश में करीब दौ सौ सड़कें बाधित रहीं. 447 ट्रांसफार्मर व 14 पेयजल की परियोजनाओं पर भी असर देखने को मिला. शिमला जिले के नारकंडा में हिमस्खलन  की चपेट में आने से तीन लोग घायल हुए. हिमस्खलन होने के कारण चंद्रभागा नदी  का बहाव आधा घंटा रुका रहा.

50 से अधिक पर्यटकों को सुरक्षित निकाला

जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में भारी बर्फबारी के बाद सोनमर्ग में फंसे 50 से अधिक पर्यटकों को बुधवार को सुरक्षित निकाल लिया गया. यहां के प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे खराब मौसम में ऊंचे स्थानों पर जाने की कोशिश न करें. हिमपात के कारण जम्मू संभाग के जिला किश्तवाड़ की वाडवन घाटी में मरगन टाप दर्रे के पास छह लोग लापता हो गए हैं. वाडवन घाटी कश्मीर के जिला अनंतनाग से जुड़ती है. बताया जा रहा है कि वाडवन घाटी के रहने वाले छह लोग मंगलवार को अनंतनाग से मरगन टाप के रास्ते अपने घर के लिए रवाना हुए थे.