logo-image

त्रिपुरा में भारत-बांग्लादेश सीमा की पूरी तरह बाड़बंदी 2022 तक कर ली जाएगी : बीएसएफ

त्रिपुरा में भारत-बांग्लादेश सीमा की पूरी तरह बाड़बंदी 2022 तक कर ली जाएगी : बीएसएफ

Updated on: 01 Jan 2022, 08:20 PM

नई दिल्ली:

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने शनिवार को कहा कि त्रिपुरा में भारत-बांग्लादेश सीमा पर 2022 तक पूरी तरह से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बाड़ लगाई जाएगी।

बीएसएफ के महानिरीक्षक सुशांत कुमार नाथ ने कहा कि त्रिपुरा में 856 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर बाड़ लगाने का 80 प्रतिशत से अधिक काम पूरा हो चुका है।

उन्होंने यह भी कहा कि त्रिपुरा के पूर्वी सेक्टर में पिछले साल पर्याप्त बाड़ लगाने का काम पूरा कर लिया गया है और 31 किलोमीटर के छिद्रपूर्ण पैच पर शेष काम को प्राथमिकता के आधार पर लिया गया है, जिसमें राज्य में सिंगल रो फेंसिंग को गति मिली है और पिछले साल 10 किलोमीटर की फेंसिंग की गई।

नाथ ने यह भी कहा कि बाड़ लगाने के काम के साथ-साथ फ्लड लाइट लगाने का काम भी चल रहा है।

उन्होंने कहा, हम 2022 तक राज्य में भारत-बांग्लादेश सीमा के पूरे हिस्से में बाड़ लगाने और फ्लडलाइट्स लगाने का काम पूरा करने के लिए आशान्वित हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि 218 लोगों को अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है, जबकि पिछले साल 35.64 करोड़ रुपये की प्रतिबंधित सामग्री जब्त की गई थी।

बीएसएफ के आईजी ने बताया कि प्रतिबंधित संगठन नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (एनएलएफटी) के दो आतंकवादियों ने शनिवार को बीएसएफ के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और उनमें से एक ने पड़ोसी बांग्लादेश में हथियारों का प्रशिक्षण लिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.