logo-image

Hijab Controversy: हिजाब विवाद पर बोले आदित्य ठाकरे, 'यूनिफॉर्म पहनना है जरूरी

इन दिनों हिजाब (Hijab) को लेकर देशभर में बहस छिड़ी है. ताजा बयान महाराष्ट्र (Maharashtra) के मंत्री आदित्य ठाकरे (Aaditya Thackeray) का सामने आया है. आदित्य का कहना है कि स्कूलों में केवल पढ़ाई पर ध्यान दिया जाना चाहिए.

Updated on: 10 Feb 2022, 03:43 PM

highlights

  • ये कोई राजनीति का विषय नहीं है, यूनिफॉर्म पहनना सभी के लिए जरूरी
  • शिक्षण संस्थानों में केवल शिक्षा पर ही ध्यान देना चाहिए 

नई दिल्ली :

इन दिनों हिजाब (Hijab) को लेकर देशभर में बहस छिड़ी है. ताजा बयान महाराष्ट्र (Maharashtra) के मंत्री आदित्य ठाकरे (Aaditya Thackeray) का सामने आया है. आदित्य का कहना है कि स्कूलों में केवल पढ़ाई पर ध्यान दिया जाना चाहिए. साथ ही यूनिफॅार्म पहनना हर धर्म के स्टूडेंट्स को जरूरी है. क्योंकि हर कॅालेज की कोई न कोई यूनिफॅार्म तय होती है. जिसे फॅालो किया जाना चाहिए. शिक्षा के केंद्रों में केवल शिक्षा पर ही ध्यान दिया जाना चाहिए. धार्मिक व राजनैतिक मुद्दों को स्कूलों और कॉलेजों में नहीं लाना चाहिए. आपको बता दें कि कर्नाटका (Karnataka) में कॉलेज में हिजाब पहने को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है. इसी मुद्दे को लेकर देशभर में बहस छिड़ गई है और सभी राजनीतिक पार्टियां इसपर राजनैतिक रोटियां सेकती दिख रही हैं.

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission:कर्मचारियों के खाते में आ गया बढ़ा हुआ DA,तुरंत चैक करें बैलेंस

ये है विवाद
दरअसल, कर्नाटक के उडुपी सरकारी पीयू कॉलेज में जनवरी महीने में 6 मुस्लिम छात्राओं को हिजाब पहनकर कक्षा में बैठने से रोका गया था. कॉलेज ने यूनिफॉर्म पॉलिसी को इसकी वजह बताया जिसके बाद छात्राओं ने कर्नाटक हाईकोर्ट (Karnatka High Court) में याचिका दायर करते हुए तर्क दिया कि हिजाब पहनने की इजाजत ना देना संविधान के अनुच्छेद 14 और 25 के तहत मौलिक अधिकार का हनन है. याचिका पर सुनवाई के दौरान जस्टिस कृष्णा दीक्षित हम कारणों से चलेंगे, कानून से चलेंगे. किसी के जुनून या भावनाओं से नहीं, उन्होने कहा मैंने संविधान के मुताबिक चलने की शपथ ली है. भावनाओं को इतर रखिए. 

छिड़ी जुबानी जंग 
हिजाब को लेकर विवाद के चलते कर्नाटक में शुरू हुआ प्रदर्शन मंगलवार को पूरे राज्य में फैल गया. कॉलेज परिसरों में पथराव की घटनाओं के कारण पुलिस को बल प्रयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जहां ‘टकराव-जैसी’ स्थिति देखने को मिली. कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र और राजस्व मंत्री आर अशोक ने कांग्रेस पर हिजाब विवाद को भड़काने का बुधवार को आरोप लगाया.उन्होंने कहा कि सरकार पहले ही स्पष्ट कर चुकी है कि कक्षाओं में हिजाब और भगवा गमछा पहनने की अनुमति नहीं हैं. मध्यप्रदेश में मामले को लेकर काफी विवाद चला. आज महाराष्ट्र सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे ने भी शिक्षण संस्थानों में यूनिफॅार्म की वकालत की है.