logo-image

जम्मू-कश्मीर में हाई स्पीड इंटरनेट बैन, 3G और 4G सेवाओं पर जारी रहेगी रोक

जम्मू और कश्मीर में 3जी और 4जी सेवाओं पर रोक अभी जारी रहेगी. लोगों को हाईस्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए अभी कुछ दिनों का और इंतजार करना पड़ सकता है. अभी यह प्रतिबंध 24 फरवरी तक यह प्रतिबंध जारी रहेगा.

Updated on: 16 Feb 2020, 11:39 AM

श्रीनगर:

जम्मू कश्मीर में फिलहाल हाईस्पीड इंटरनेट पर प्रतिबंध जारी रहेगा. सोशल मीडिया पर भी फिलहाल बैन रहेगा. कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद 5 अगस्त से ही बैन जारी है. अब एक बार फिर प्रशासन ने 3जी और 4जी सेवाओं पर प्रतिबंध 24 फरवरी तक के लिए और बढ़ा दिया है. घाटी के लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट के इस्तेमाल से अभी कुछ दिन और दूर रहना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली पुलिस स्थापना दिवस पर गृहमंत्री अमित शाह ने कही ये बड़ी बात

कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. बाद में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर 24 जनवरी को इंटरनेट सेवा शुरू की गई. हालांकि अभी लोगों को सिर्फ 2जी सेवा की ही सुविधा दी गई है. इसके अलावा 1400 से ज्यादा वेबसाइट जम्मू और कश्मीर में परमिटेड हैं, जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है. जम्मू कश्मीर में अभी भी सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगा हुआ है. 5 अगस्त के बाद घाटी में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कुछ नेताओं को हिरासत में लिया गया. बाद में कुछ नेताओं पर पब्लिक सेफ्टी एक्ट (पीएसए) भी लगाया गया है.

यह भी पढ़ेंः बसपा सुप्रीमो ने उठाई मांग, संविधान की 9वीं अनुसूची में शामिल किया जाए आरक्षण

अस्थाई है हाई स्पीड इंटरनेट पर रोक
हालांकि प्रशासन का कहना है कि कश्मीर में हाईस्पीड इंटरनेट पर रोक अस्थाई है. जैसे जैसे हालात काबू में आते जाएंगे, प्रतिबंध हटा लिया जाएगा. दरअसल कश्मीर में अफवाह काफी तेजी से फैलती हैं. असामाजिक तत्व अफवाह फैलाने के लिए सोशल मीडिया और इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. इसी के मद्देनजर यहां इंटरनेट पर प्रतिबंध लगाया गया है.