logo-image

लड़कियों के लिए हाई स्कूल मार्च में फिर से खुलेंगे : तालिबान

लड़कियों के लिए हाई स्कूल मार्च में फिर से खुलेंगे : तालिबान

Updated on: 24 Jan 2022, 10:20 AM

काबुल:

अफगानिस्तान की तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार ने घोषणा की है कि देश में अगस्त 2021 के बाद से बंद पड़े लड़कियों के लिए हाई स्कूल मार्च में फिर से खुलेंगे। ये जानकारी मीडिया रिपोर्ट से सामने आई है।

खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान में नया शैक्षणिक वर्ष मार्च से शुरू होता है जो नए सोलर ईयर के पहले महीने को भी चिह्न्ति करता है।

रविवार को एक बयान में, शिक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता अजीज अहमद रेयान ने कहा कि तालिबान लड़कियों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने के लिए प्रतिबद्ध और आशावादी है और वह इस संबंध में गंभीरता से काम कर रहा है।

रेयान ने दावा किया कि लड़कियों को हाई स्कूलों में कक्षाओं में जाने की अनुमति नहीं देने के पीछे का कारण यह था कि तालिबान लड़कियों के लिए एक सुरक्षित व्यवस्था बना रहा था।

खामा प्रेस ने प्रवक्ता के हवाले से कहा, तालिबान को लड़कियों की शिक्षा से कोई समस्या नहीं है, इसलिए हमने महिला शिक्षकों के वेतन का भुगतान किया है। हम लड़कियों के लिए और महिला शिक्षकों को नियुक्त करेंगे।

प्रवक्ता ने आगे कहा कि वे महिला शिक्षकों के क्षमता निर्माण पर काम कर रहे हैं और इन शिक्षकों की संख्या में वृद्धि करना चाहते हैं ताकि केवल महिलाएं ही लड़कियों को पढ़ाएं।

उन्होंने कहा कि अगर कुछ क्षेत्रों में महिला शिक्षक उपलब्ध नहीं हैं, तो केवल बुजुर्ग पुरुष शिक्षकों को ही छात्राओं को पढ़ाने की अनुमति होगी।

पिछले साल 15 अगस्त को तालिबान के सत्ता में आने के बाद से लड़कियों को केवल 6 तक की कक्षाओं में जाने की अनुमति थी, जिसकी देश और विदेश में कड़ी आलोचना हुई थी।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान में अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि थॉमस वेस्ट ने सप्ताहांत में बीबीसी पश्तो को बताया कि वाशिंगटन और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय स्कूली शिक्षकों के वेतन का भुगतान करने का इरादा रखते हैं, अगर तालिबान लड़कियों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति देता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.