logo-image

हम अफगान मामलों में विदेशियों के हस्तक्षेप को इजाजत नहीं देंगे : मुजाहिद

हम अफगान मामलों में विदेशियों के हस्तक्षेप को इजाजत नहीं देंगे : मुजाहिद

Updated on: 09 Sep 2021, 03:05 PM

काबुल:

अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात के सर्वोच्च नेता मुल्ला हिबतुल्ला अखुंदजादा युद्धग्रस्त देश में नई तालिबान सरकार का नेतृत्व करेंगे। संगठन ने यह घोषणा की है।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि समूह अगली सरकार के नाम और ढांचे पर विदेशियों के हस्तक्षेप को खारिज कर देगा।

मुजाहिद ने कहा, हम किसी को भी अफगानिस्तान के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करने देंगे। सरकार का नाम, उसका प्रकार और रूप अफगानों का है और वे इस बारे में तय करेंगे।

तालिबान ने यह भी कहा कि नई सरकार अफगानिस्तान का इस्लामी अमीरात है।

तालिबान के सांस्कृतिक आयोग के सदस्य अनामुल्ला समांगानी ने कहा, अफगानिस्तान में नई सरकार ने आधिकारिक तौर पर इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान के नाम से अपना काम शुरू कर दिया है।

मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद को कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है, मुल्ला अब्दुल गनी बरादर और अब्दुल सलाम हनफी को कार्यवाहक उपप्रधान मंत्री नामित किया गया है, जबकि मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला मोहम्मद याकूब को कार्यवाहक रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है।

आमिर खान मुत्ताकी को कार्यवाहक विदेश मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है, और हक्कानी नेटवर्क आतंकवादी समूह के संस्थापक के बेटे सरजुद्दीन हक्कानी को कार्यवाहक गृह मंत्री नामित किया गया है।

तालिबान के अनुसार, नियुक्तियां अंतिम नहीं हैं क्योंकि ये कार्यवाहक पद हैं, और शेष पदों की घोषणा बाद में की जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.