News Nation Logo

Hero MotoCorp और प्रमोटर Pawan Munjal के घर और ठिकानों पर IT की रेड

दुनिया की सबसे बड़ी टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) के चेयरमैन और प्रमोटर पवन मुंजाल (Pawan Munjal) के घर और ठिकानों पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने तलाशी शुरू की है.

News Nation Bureau | Edited By : Keshav Kumar | Updated on: 23 Mar 2022, 01:15:46 PM
pawan munjal

पवन मुंजाल के घर और ऑफिस में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तलाशी (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • हीरो मोटोकॉर्प का भारतीय टू-व्हीलर सेगमेंट में बड़ा जलवा है
  • हीरो मोटकॉर्प कंपनी 40 से ज्यादा देशों में अपना कारोबार करती है
  • सर्च ऑपरेशन के बाद हीरो मोटोकॉर्प के शेयर में तेज गिरावट आई है

New Delhi:  

दुनिया की सबसे बड़ी टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) के चेयरमैन और प्रमोटर पवन मुंजाल (Pawan Munjal) के घर और ठिकानों पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बुधवार को तलाशी की शुरुआत की है. जानकारी के मुताबिक, शेयर मार्केट में लिस्टेड टू-व्हीलर सेगमेंट की बड़ी कंपनी हीरो मोटोकॉर्प के प्रबंध निदेशक पवन मुंजाल के गुरुग्राम स्थित दफ्तर और घर समेत कुछ और बड़े पदाधिकारियों के दिल्ली, गुरुग्राम और उत्तर भारत के कई शहरों में स्थित ठिकानों पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) की टीम सर्च अभियान चला रही है. 

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम की कार्रवाई अभी भी जारी है. पवन मुंजाल पर वित्तीय अनियमितता का आरोप है. इनमें बोगस खर्च और संदिग्ध एंट्रीज की बात सामने आ रही है. हीरो मोटोकॉर्प का भारतीय टू-व्हीलर सेगमेंट में बड़ा जलवा है. हीरो मोटकॉर्प कंपनी 40 से ज्यादा देशों में अपना कारोबार करती है. हीरो मोटकॉर्प एशिया, अफ्रीका, अमेरिका जैसे देशों में भी मौजूद है. कंपनी का दावा है कि भारत में जितने भी दोपहिया वाहन बेचे जाते हैं, उसमें से 50 फीसदी हीरो मोटोकॉर्प के ही हैं. 

शेयर में गिरावट

बिजनेस रिपोर्ट्स के मुताबिक बीते एक हफ्ते में हीरो मोटोकॉर्प के शेयर में एक फीसदी की गिरावट आई है. इनकम टैक्स टीम के सर्च ऑपरेशन की खबर सामने आने के बाद हीरो मोटोकॉर्प के शेयर में तेज गिरावट आई है. शेयर 2 फीसदी गिरकर 2380 रुपये के नीचे आ गया है. वहीं, ऑटो सेक्टर की अन्य कंपनियों के शेयरों पर भी दबाव है. मारुति, बजाज ऑटो, टीवीएस मोटर 1.5 फीसदी तक लुढ़क गए है.

जानकारों के मुताबिक एक महीने में इसका शेयर 11 फीसदी टूटा है. वहीं, इस साल में अभी तक 4 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिया है. इसके अलावा मार्च 2021 के मुकाबले मार्च 2022 तक शेयर में 23 फीसदी की गिरावट आ चुकी है.

ये भी पढ़ें - भारत में Novavax वैक्सीन को मंज़ूरी, 12-18 वर्ष के बच्चों के लिए जरूरी

कंपनी का वित्तीय हाल

कंपनी की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, अक्टूबर-दिसंबर, 2021 की तिमाही में हीरो मोटकॉर्प का कुल मुनाफा 36.7 फीसदी गिरकर 686 करोड़ रुपये पर आ गया है. वहीं, ठीक एक साल पहले इसी तिमाही में हीरो मोटकॉर्प को मुनाफा 1084.47 करोड़ रुपये था. दिसंबर तिमाही में कंपनी को कामकाज से 7883 करोड़ रुपए की आमदनी हुई थी. पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में कंपनी को 9776 करोड़ रुपये की आमदनी हुई थी. दिसंबर 2021 तिमाही में हीरो मोटकॉर्प (Hero Motocorp) की आमदनी में 19.4 फीसदी की गिरावट आई है.

First Published : 23 Mar 2022, 01:00:11 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.