logo-image

हेमंत सरकार की दूसरी सालगिरह 29 को, सरकार उपलब्धियां गिनाने के लिए करेगी बड़ा आयोजन

हेमंत सरकार की दूसरी सालगिरह 29 को, सरकार उपलब्धियां गिनाने के लिए करेगी बड़ा आयोजन

Updated on: 27 Dec 2021, 03:05 PM

रांची:

झारखंड में हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राजद की गठबंधन सरकार 29 दिसंबर को दो साल पूरे कर रही है। इस मौके पर झारखंड की राजधानी रांची स्थित मोरहाबादी मैदान में सरकार बड़ा आयोजन करेगी। सरकार की उपलब्धियां गिनाने के साथ-साथ कई नयी योजनाओं की शुरूआत और बड़ी घोषणाओं की तैयारी है। इधर राज्य की विपक्षी पार्टियों ने सरकार को विभिन्न मोचरें पर विफल करार देते हुए उसके खिलाफ जागरूकता का अभियान शुरू कर दिया है। राज्य की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी भाजपा ने सरकार के खिलाफ चार्जशीट दायर करने के बाद सोमवार को रांची सहित राज्य के विभिन्न जिलों में धरना दिया।

29 दिसंबर को रांची के मोरहाबादी मैदान में सरकार की ओर से होने वाले आयोजन के लिए विशाल मंच और पंडाल तैयार कर लिया गया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस मौके पर राज्य के विभिन्न इलाकों के लिए करोड़ों की विकास एवं कल्याण योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास करेंगे। विभिन्न विभागों की ओर से दर्जनों लोगों के बीच नियुक्ति पत्र बांटे जायेंगे। झारखंड स्टूडेंट क्रेडिट और कृषि पाठशाला, जनशिकायतों के लिए हेल्पलाइन सहित कुछ नयी योजनाओं की शुरूआत की जायेगी। सरकार की उपलब्धियों को शो-केस करने की भी खास तैयारी की गयी है। प्राइवेट कंपनियों में झारखंड के लोगों के लिए 75 फीसदी आरक्षण, मॉबलिंचिंग के खिलाफ कानून, यूनिवर्सल पेंशन स्कीम, आपके अधिकार-आपके द्वार-आपकी सरकार के तहत लाखों आवेदनों के निपटारे जैसी उपलब्धियों पर सरकार का खास फोकस रहेगा।

इधर, राज्य की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी भाजपा ने सरकार के दो वर्षों के कार्यकाल को लेकर रविवार को आरोप पत्र जारी किया और सोमवार को राज्य के सभी जिलों में धरना दिया। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दीपक प्रकाश और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने प्रेस कांफ्रेंस कर सरकार के दो साल को झूठ और लूट का साल बताया।

भाजपा नेताओं ने कहा कि हेमंत सरकार के दो साल बेहद तकलीफदेह और कष्टदायक रहे हैं। इस सरकार ने किसानों, महिलाओं, युवाओं, आदिवासियों से किए वादे धरातल पर नहीं उतारे। हेमंत सोरेन ने एक साल में पांच लाख लोगों को नौकरियां देने का वादा किया था, लेकिन इसमें वह बुरी तरह फेल रहे। भाजपा ने कहा कि 2021 को नियुक्ति वर्ष घोषित किए जाने के बावजूद इस सरकार ने युवाओं को छला। यह नियुक्ति देने वाला नहीं, नौकरी छीनने वाला यह साल साबित हुआ है। नए विज्ञापन निकले नहीं, बल्कि पूर्व के विज्ञापनों को भी रद्द कर दिया गया। आरोप पत्र में राज्य की कानून व्यवस्था को बदतर बताते हुए कहा गया है कि जनता डर व भय के माहौल में जी रही है। इन दो वर्षों में 3200 से अधिक बलात्कार, 3486 हत्या, 224 डकैती और 1271 लूट के मामले आये हैं। भाजपा नेताओं ने विकास योजनाओं की राशि खर्च करने में भी सरकार के विफल रहने का आरोप लगाया। इन बिंदुओं पर राज्य की जनता को जागरूक करने के लिए भाजपा ने सोमवार को राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर धरना भी दिया। इधर, एक अन्य विपक्षी पार्टी आजसू ने 29 दिसंबर को विश्वासघात दिवस मनाने का एलान किया है।

झारखंड मुक्ति मोर्चा के केंद्रीय प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा है कि हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार में दो साल में जितने काम किये हैं, वो बेमिसाल हैं। भाजपा और विपक्षी पार्टियां इस सरकार की लोकप्रियता से घबराकर अनर्गल प्रलाप कर रही हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.