logo-image

कश्मीर में गणतंत्र दिवस से पहले बढ़ाई गई सुरक्षा

कश्मीर में गणतंत्र दिवस से पहले बढ़ाई गई सुरक्षा

Updated on: 25 Jan 2022, 05:45 PM

श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर शहर के शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन स्थल की सुरक्षा के लिए मंगलवार को बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

परेड स्थल के आसपास की सभी ऊंची इमारतों को सुरक्षा बलों के शार्पशूटरों ने अपने कब्जे में ले लिया है।

किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर पैनी नजर रखने के लिए आयोजन स्थल के आसपास पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

सुरक्षा बलों द्वारा अस्थायी ड्रॉप गेट, मोबाइल चेकपोस्ट, खोजी कुत्ते और क्षेत्र के वर्चस्व के अभ्यास कुछ प्रमुख व्यवस्थाएं हैं।

सुरक्षा बलों को हवाई निगरानी प्रदान करने के लिए ड्रोन तैनात किए गए हैं।

जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) और अंतरराष्ट्रीय सीमा की रखवाली कर रहे सेना और बीएसएफ को 26 जनवरी के आसपास सीमा पार से किसी भी तरह की घुसपैठ को रोकने के लिए हाई अलर्ट पर रखा गया है।

बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि तैनात जवान सीमा पार से किसी भी संभावित मानव रहित हवाई वाहन की आवाजाही पर कड़ी नजर रख रहे हैं।

श्रीनगर शहर में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों की जांच की जा रही है और उनके रहने वालों की अलग-अलग जगहों पर तलाशी ली जा रही है। किसी भी उग्रवादी दुस्साहस को रोकने के लिए लगातार चेकिंग और रोड ब्लॉक किए जाने से श्रीनगर शहर और घाटी के अन्य प्रमुख शहरों में सार्वजनिक परिवहन प्रभावित हुआ है।

दोपहर में जहां निजी परिवहन कम होने लगा, वहीं दिन चढ़ने के साथ सार्वजनिक परिवहन भी सड़कों से हटते देखा गया।

जम्मू-कश्मीर में मुख्य समारोह जम्मू शहर के मौलाना आजाद स्टेडियम में हो रहा है, जहां उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सलामी लेंगे।

उपराज्यपाल के सलाहकार आरआर भटनागर यहां श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में समारोह की अध्यक्षता करेंगे। जम्मू और श्रीनगर के दोनों शहरों के मेयर और डीडीसी अध्यक्ष संबंधित शहरों में मुख्य समारोह में शामिल होंगे।

सरकार ने एक आदेश जारी कर अपने सभी अधिकारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को अपने कर्तव्य के तहत गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए कहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.