logo-image

हेफाजत-ए-इस्लाम प्रमुख जुनैद बाबूनगरी का चटगांव में निधन

हेफाजत-ए-इस्लाम प्रमुख जुनैद बाबूनगरी का चटगांव में निधन

Updated on: 19 Aug 2021, 05:20 PM

ढाका:

आतंकवादी संगठन हेफाजत-ए-इस्लाम बांग्लादेश के प्रमुख जुनैद बाबूनगरी की गुरुवार को चटगांव के एक अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। वह 68 वर्ष का था।

उसके अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के बारे में अधिक जानकारी फिलहाल नहीं मिल सकी है।

इस बीच, एक विशेष पुलिस ब्यूरो (पीबीआई) की टीम ने पिछले साल सितंबर में तत्कालीन हेफाजत प्रमुख शाह अहमद शफी की मौत को तेज करने के लिए माहौल बनाने में शामिल होने के संबंध में बाबूनगरी सहित 43 लोगों के खिलाफ अपनी जांच रिपोर्ट अदालत को सौंपी थी।

1953 में चटगांव के फातिखरी उपजिला के बाबूनगर गांव में जन्मे बाबूनगरी ने पांच साल की उम्र में अल-जमियातुल इस्लामिया अजीजुल उलूम में दाखिला लिया और फिर, अल-जमियातुल अहलिया दारुल उलुम मोइनुल इस्लाम में 10 साल बिताए।

20 साल की उम्र में उसने पाकिस्तान के जामिया उलूम-उल-इस्लामिया में दाखिला लिया और वहां चार साल तक पढ़ाई की।

24 साल की उम्र में, उसने अल-जमियातुल इस्लामिया अजीजुल उलूम, बाबूनगर में पढ़ाना शुरू किया और फिर बाद में वह अल-जमीअतुल अहलिया दारुल उलुम मोइनुल इस्लाम में शामिल हो गया।

जब 2010 में हेफाजत-ए-इस्लाम बांग्लादेश का गठन हुआ, तो वह हदीस के शिक्षक और अल-जमीअतुल अहलिया दारुल उलुम मोइनुल इस्लाम के सहायक निदेशक के रूप में सेवा करते हुए इसका महासचिव बना।

15 नवंबर, 2020 को, उसे शफी के निधन के बाद हेफाजत का नया अमीर (प्रमुख) चुना गया था।

249 सदस्यीय केंद्रीय समिति के गठन के तुरंत बाद, हेफाजत ने सुर्खियां बटोरीं, क्योंकि इसने राजधानी में बंगबंधु की प्रतिमा के निर्माण का कड़ा विरोध किया और सत्तारूढ़ अवामी लीग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

7 दिसंबर को बाबूनगरी के खिलाफ ढाका मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट कोर्ट में दो राजद्रोह के मामले दर्ज किए गए थे।

26 मार्च को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बांग्लादेश यात्रा के मद्देनजर हेफाजत की हिंसक गतिविधियों के बाद, 26 अप्रैल को बाबूनगरी ने केंद्रीय समिति को भंग कर दिया।

जून में एक नई समिति की घोषणा की गई, जिसमें शामिल अधिकांश हेफाजत नेता मार्च में हिंसक गतिविधियों में शामिल थे और विभिन्न राजनीतिक दलों में शामिल लोगों को इससे हटा दिया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.