News Nation Logo

भारी बारिश की चपेट में उत्तर भारत, दिल्ली समेत इन राज्यों में बाढ़ की चेतावनी

बताया जा रहा है कि हथिनी कुंड बैराज से छोड़ा गया पानी राजधानी दिल्ली के लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 19 Aug 2019, 10:25:11 AM

नई दिल्ली:

भारी बारिश का कहर अब उत्तर भारत के इलाकों में देखने को मिल रहा है जहां हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में अब तक करीब 28 लोगों की मौत हो गई जबकि 22 लोगों के लापतो होने की खबर है. इसके अलावा दिल्ली समेत अन्य कई राज्यों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यमुना और उसकी सहायकत नदियों के जलस्तर बढ़ने से दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है. वहीं बताया जा रहा है कि हथिनी कुंड बैराज से छोड़ा गया पानी राजधानी दिल्ली के लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है.

राजधानी दिल्ली की यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है खतरे के निशान से ऊपर पहुंच चुका है और अनुमान यह लगाया जा रहा है सोमवार की दोपहर तक यमुना का जलस्तर 207 मीटर तक जा सकता है. ऐसी स्थिति में निचले इलाकों को खाली करा दिया गया है और अलर्ट जारी कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक हथिनी कुंड बैराज से अभी तक 8 लाख 28000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा चुका है .

यह भी पढ़ें: हिमाचल में आफत की बारिश, 18 लोगों की हुई मौत, जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित

हालातों को देखते हुए हरियाणा की सेना से भी तैयार रहने केलिए कहा गया है. वहीं दूसरी तरफ उत्तराखंड भी भारी बारिश की चपेट में है. इस बीच यहां बादल फटने के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. बताया जा रहा है कि बादल उत्तराकाशी के मोरी तेहसिल में फटा था. इस घटना के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए दो हेलिकॉप्टर मोरी के आराकोट के लिए रवाना हो चुके हैं. इसके अलावा तीन मेडिकल टीमें भी आराकोट पहुंच चुकी हैं. जानकारी के मुताबिक इस घटना में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 22 लोगों के लापता होने की खबर है.

यह भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश में भी बरपा भारी बारिश का कहर, सैकड़ों लोग फंसे

इसके अलावा बाढ़ के कारण आराकोट, माकुडी, मोल्डा, सनेल, टिकोची और द्विचाणु में कई मकानों के ढहने की खबर है.

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 19 Aug 2019, 08:42:01 AM