logo-image

जापान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

जापान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

Updated on: 10 Jul 2021, 03:20 PM

तोक्यो:

जापान की मौसम एजेंसी ने शनिवार को देश के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की, जिसके बाद स्थानीय अधिकारियों ने लगभग 245,000 निवासियों को उच्चतम स्तर 5 के अलर्ट के अनुसार सुरक्षित रहने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार की सुबह, मौसम एजेंसी ने पांच-स्तरीय आपदा चेतावनी पैमाने पर उच्चतम-स्तरीय अलर्ट जारी किया, जिसमें इजुमी, ईसा और सत्सुमासेंडाई के शहरों और कागोशिमा प्रान्त में सत्सुमा और युसुई के शहर शामिल हैं, जो कुमामोटो प्रान्त में हितोयोशी को भी प्रभावित करते हैं। मियाजाकी प्रान्त में इबिनो, जिसमें लगभग 245,000 निवासी शामिल हैं।

स्तर 5 का अलर्ट उन लोगों के लिए बनाया गया है जो आसन्न खतरे का सामना नहीं कर सकते हैं।

स्थानीय अधिकारियों ने उन निवासियों को निर्देश दिया, जिन्हें सुरक्षित रूप से आश्रय लेने में कठिनाई होती है, वे छतों और ऐसे स्थानों पर नदियों और पहाड़ियों से दूर रहकर चले जाते हैं।

अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के एक अधिकारी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, निवासियों को विशेष रूप से कागोशिमा में भूस्खलन और नदी के अतिप्रवाह के प्रति अत्यधिक सतर्क रहना चाहिए।

एक हफ्ते पहले, अटामी शहर में मूसलाधार बारिश के कारण एक बड़ा भूस्खलन हुआ था, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई थी और 20 लोग लापता हो गए थे।

सड़कों के ढहने के कारण लगभग 10 परिवार फंसे हुए थे और कागोशिमा प्रान्त में लगभग 100 निकासी केंद्र स्थापित किए गए थे।

मौसम एजेंसी के अनुसार, सत्सुमा, कागोशिमा में बारिश 96.5 मिमी प्रति घंटा थी, जो शहर के लिए एक घंटे की वर्षा रिकॉर्ड स्थापित करती है, और इबिनो, मियाजाकी में वर्षा 83.5 मिमी प्रति घंटे थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.