logo-image

तमिलनाडु के कपास किसानों को भारी बारिश से भारी नुकसान

तमिलनाडु के कपास किसानों को भारी बारिश से भारी नुकसान

Updated on: 02 Dec 2021, 12:20 AM

चेन्नई:

तमिलनाडु में भारी और लगातार बारिश और जल-जमाव से कपास किसानों को भारी नुकसान हुआ है, खासकर तिरुचि जिले के किसानों को, जो राज्य में फसल का केंद्र माना जाता है।

कपास के खेतों का निरीक्षण करने वाली कृषि और किसान कल्याण विभाग की टीमों ने एक रिपोर्ट में कहा है कि तिरुचि में कपास के लगभग 60 प्रतिशत खेत नष्ट हो गए, जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ।

विभाग ने आकलन किया है कि बारिश में करीब 5500 हेक्टेयर में लगी कपास पूरी तरह नष्ट हो गई है। तिरुचि में कपास की खेती 10,000 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में की जाती थी।

किसान अच्छे मौसम की उम्मीद कर रहे थे, क्योंकि कपास की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थीं और तमिलनाडु में सीजन की शुरुआत के दौरान बाजार मूल्य 76 रुपये प्रति किलोग्राम था।

तिरुचि के थुरायूर में एक कपास किसान वेलमुरुगन ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, हम एक अच्छे लाभ की उम्मीद कर रहे थे और बारिश तब हुई जब हम कपास की कटाई करने वाले थे। अब लगभग सब कुछ खत्म हो गया है और हमने राज्य सरकार से अपील की है कि अच्छा मुआवजा दें। मैंने इस उम्मीद में कपास की खेती की है कि मैं इस साल की फसल के साथ अपनी देनदारियों को पूरा कर सकता हूं, लेकिन चीजें उलट गई हैं और मैं और कर्ज में घिर गया हूं।

मदुरै में भी कई कपास किसानों ने अपनी पूरी फसल खो दी है, जिससे भारी नुकसान हुआ है।

कृषि विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि उन्होंने कपास के अनुमानित नुकसान पर एक क्षेत्र अध्ययन किया है और अपने द्वारा किए गए अध्ययनों के आधार पर एक संकलन तैयार करेंगे और विभाग के साथ एक रिपोर्ट दाखिल करेंगे।

अधिकारी ने कहा, जैसा कि हमारी फील्ड रिपोर्ट में सामने आया है, कपास किसान काफी संकट में हैं। कपास किसानों का यह सीजन खराब रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.