News Nation Logo

भारी बारिश से हैदराबाद के कई इलाकों में भरा पानी

भारी बारिश से हैदराबाद के कई इलाकों में भरा पानी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 15 Jul 2021, 02:15:01 PM
Heavy rain

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

हैदराबाद: हैदराबाद और आसपास के जिलों के कुछ हिस्सों में बुधवार रात से हो रही भारी बारिश से आवासीय कॉलोनियों में पानी भर गया है।

ऊपरी हवा के चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में दक्षिण-पश्चिम मानसून के जोरदार होने के साथ शहर और उपनगरों में भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में लोगों की नींद उड़ गई।

पिछले 24 घंटों के दौरान हैदराबाद और आसपास के जिलों में कम से कम 40 क्षेत्रों में 10 से 20 सेमी बारिश दर्ज की गई।

एल बी नगर, हयातनगर, अब्दुल्लापुरमेट, सरूरनगर, उप्पल, घाटकेसर, बोडुप्पल, पीरजादिगुड़ा और अन्य क्षेत्रों में कुछ कॉलोनियों में बाढ़ का पानी घरों में घुस गया। निवासियों ने शिकायत की कि हर साल उन्हें बाढ़ की समस्या का सामना करना पड़ रहा था क्योंकि अधिकारी उचित जल निकासी और पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने में विफल रहे।

विधायक सुधीर रेड्डी की कार एलबी नगर में बाढ़ के पानी में तब फंस गई जब वह कुछ बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने गए थे। विधायक अपने स्टाफ के साथ फंसे हुए वाहन को धक्का देते नजर आए।

सरूरनगर झील के पास कुछ कॉलोनियों के निवासी जलप्रलय से जाग गए। सड़कों पर पानी भर गया और मैनहोल से बहता पानी घरों में घुस गया।

हयातनगर में सड़क परिवहन निगम (आरटीसी) डिपो जलमग्न हो गया। ऐसा ही नजारा स्थानीय कोर्ट और दमकल थाने में देखने को मिला।

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के आपदा प्रतिक्रिया बल (डीआरएफ) की टीमें प्रभावित क्षेत्रों में मैदान पर थीं। अधिकारियों ने नागरिकों को किसी भी आपातकालीन सहायता के लिए 100 या 040-29555500 डायल करने की सलाह दी है।

तेलंगाना स्टेट डेवलपमेंट प्लानिंग सोसाइटी के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक अब्दुल्लापुरमेट में सबसे ज्यादा 21.6 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। उप्पल के बंडलगुडा में 21.25 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।

हयातनगर में कुछ स्थानों पर 19 सेंटीमीटर से अधिक बारिश हुई। सरूरनगर, उप्पल, मेडिपल्ली में कुछ स्थानों पर 15 सेमी से अधिक वर्षा हुई।

राचकोंडा पुलिस ने मल्लिकार्जुन नगर, अय्यपा कॉलोनी, एलबी नगर इलाके में बाढ़ के पानी में फंसे 30 लोगों को बचाया। उन्हें नागोले के एक सामुदायिक हॉल में स्थानांतरित कर दिया गया। पुलिस ने सभी संवेदनशील बाढ़ क्षेत्रों में पिकेट तैनात किए हैं।

भारी बारिश और जलप्रलय ने हैदराबाद और उपनगरों में पिछले साल की बाढ़ की यादें ताजा कर दीं। पिछले साल अक्टूबर में भारी बारिश के बाद राज्य की राजधानी में अचानक आई बाढ़ में 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

इस बीच, हैदराबाद के मौसम केंद्र ने हैदराबाद और तेलंगाना के कई अन्य जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। हैदराबाद और रंगारेड्डी, मेडचल मलकाजगिरी, यादाद्री भुवनागिरी, संगारेड्डी और मेडक, विकाराबाद, निजामाबाद, कामारेड्डी, सिद्दीपेट, जंगों, आदिलाबाद, निर्मल, खम्मम, नलगोंडा, सूर्यपेट और महबूबाबाद के आसपास के जिलों में गुरुवार को भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

इन जिलों के निचले इलाकों के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण जलजमाव हो सकता है। इसने जिलों के कुछ क्षेत्रों में रेल/सड़क परिवहन बाधित होने की भी चेतावनी दी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Jul 2021, 02:15:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.