News Nation Logo
Banner

दिल्ली में कल हो सकती है भारी बारिश, इन 2 राज्यों में जारी हुआ रेड अलर्ट

मानसून धीरे-धीरे अब पूरे देश में फ़ैल चूका है. मानसून के प्रभाव में अब देश के लगभग सभी राज्य आ चुका है. कई राज्यों में तो बाढ़ की स्थिति भी है. कई राज्यों में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है. 

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 17 Jul 2021, 04:52:22 PM
Monsoon

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: File)

highlights

  • दिल्ली में कल बारिश
  • दो राज्यों में रेड अलर्ट
  • अगले 3 दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट

दिल्ली:

मानसून धीरे-धीरे अब पूरे देश में फ़ैल चूका है. मानसून के प्रभाव में अब देश के लगभग सभी राज्य आ चुका है. कई राज्यों में तो बाढ़ की स्थिति भी है. कई राज्यों में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है.  वैसे कई राज्यों में बारिश का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. कई राज्यों में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं तो कहीं-कहीं बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. राजधानी दिल्ली में भी उमस वाली स्थिति है, हालॉकि पिछले कुछ दिनों में बारिश भी हुई है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के सक्रिय होने के बावजूद बारिश नहीं होने से तापमान सामान्य से ज्यादा बना हुआ है. हालांकि, IMD ने देश के कई हिस्सों में अगले 24 घंटे में बारिश (Heavy Rain) होने की संभावना जताई है.

 दिल्ली में बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 38.0 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कल यानी 18 जुलाई को राजधानी दिल्ली में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

हिमाचल-उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग (IMD) ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कल यानी 18 जुलाई को भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग ने कहा कि 18 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश (Heavy Rain) का अनुमान है. 

 उत्तर भारत के कई राज्यों में ऑरेंज-येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने 18 से 20 जुलाई तक पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. जबकि 18 जुलाई को दिल्ली में भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना है. हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ में अगले 3 दिन के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है.

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के निचले इलाकों एवं मध्यम पहाड़ियों पर शनिवार को भारी बारिश, आंधी-तूफान और बिजली गिरने की आशंका की है. मौसम विभाग ने कहा कि 21 जुलाई के आस-पास उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है.

First Published : 17 Jul 2021, 04:14:13 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.