News Nation Logo
Banner

काबुल हवाईअड्डे पर भारी हथियारों से लैस तालिबान का कब्जा

काबुल हवाईअड्डे पर भारी हथियारों से लैस तालिबान का कब्जा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 31 Aug 2021, 03:10:02 PM
Heavily armed

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

काबुल: आखिरी अमेरिकी सैनिकों के दस्ते के जाने के तुरंत बाद भारी हथियारों से लैस तालिबान सदस्यों ने मंगलवार को काबुल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कब्जा कर लिया।

पझवोक न्यूज ने बताया, तालिबान के सदस्यों ने रनवे पर चलकर अपनी जीत का जश्न मनाया।

एक लाइव-स्ट्रीम में, तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा, यह जीत का सुखद क्षण है।

तालिबान ने सोमवार रात जश्न में गोलियां चलाईं।

एयरपोर्ट गार्ड मोहम्मद इस्लाम ने कहा, दो दशकों के बाद, हमने अमेरिकियों को हराया है।

मंगलवार को एक ऑनलाइन वीडियो में, दोहा में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद नईम ने भी हवाई अड्डे के अधिग्रहण की सराहना की।

नईम ने अपने लोगों को बधाई देते हुए कहा, भगवान का शुक्र है कि सभी कब्जेदार हमारे देश को पूरी तरह से छोड़ चुके हैं। उन्होंने तालिबान की जीत को मुजाहिदीन के 20 साल के बलिदान से जोड़ा।

आधी रात के बाद काबुल में मशीनगनों सहित विभिन्न प्रकार के हथियारों का उपयोग करते हुए हवाई फायरिंग की गई, जिससे अफगान राजधानी के निवासी भयभीत हो गए और जाग गए।

खामा न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, बाद में यह स्पष्ट किया गया कि फायरिंग, जो लगभग एक घंटे तक चली, तालिबान के जश्न का हिस्सा थीं।

मुजाहिद ने ट्विटर पर कहा, काबुल में सुनी गई गोलियों की आवाज जश्न की गोलीबारी के परिणामस्वरूप है, काबुल निवासियों को चिंता नहीं करनी चाहिए, हम इसे नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं।

वाशिंगटन में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यूएस सेंट्रल कमांड के कमांडर केनेथ मैकेंजी ने सोमवार मध्यरात्रि कहा, मैं यहां अफगानिस्तान से हमारी वापसी और अंत की घोषणा करने के लिए हूं। आखिरी सी-17 30 अगस्त को हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से आज दोपहर 3.29 बजे रवाना हुआ।

अमेरिकी मीडिया ने विदेश विभाग के एक अधिकारी के हवाले से सोमवार को पहले कहा था कि ऐसा माना जाता है कि अफगानिस्तान में अभी भी 250 से कम अमेरिकी नागरिक हैं।

खामा न्यूज के अनुसार, व्हाइट हाउस और पेंटागन के अनुसार, सोमवार तड़के तालिबान के अधिग्रहण के बाद काबुल से कुल 116,700 लोगों को निकाला जा चुका है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 31 Aug 2021, 03:10:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×