logo-image

Weather Update: देश में कहीं जानलेवा लू तो कही बाढ़ के हैं हालात, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं. वहीं, उत्तर-पश्चिम भारत गंभीर लू के थपेड़ों का सामना कर रहा है. हालात को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग ने भीषण लू से लोगों को सावधान करने के लिए रविवार के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया गया है.

Updated on: 15 May 2022, 11:37 AM

highlights

  • दिल्ली में आज भी जारी रहेगा लू का कहर
  • मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट
  • भारी बारिश से पूर्वोत्तर में बाढ़ जैसे हालात

नई दिल्ली:

पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं. वहीं, उत्तर-पश्चिम भारत गंभीर लू के थपेड़ों का सामना कर रहा है. हालात को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग ने भीषण लू से लोगों को सावधान करने के लिए रविवार के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया गया है. गौरतलब है कि इससे पहले शनिवार को दिल्ली का पारा (Delhi Maximum Temperature) सामान्य से सात डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया. दिल्ली का पारा शनिवार को 47.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. इसके अलावा मैदानी क्षेत्र यानी उत्तर प्रदेश के बांदा में पारा 48 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. दरअसल, इन दिनों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, ओडिशा जैसे राज्य भी भीषण गर्मी झेल रहे हैं.
यहां पारा रहा 47 के पार
            जिन स्थानों पर शनिवार को अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किए गए, वे हैं, उनमें राजस्थान के गंगानगर (48.3), बीकानेर (48.2), चुरू (47.5), फलोदी, जैसलमेर (दोनों 47.4), पिलानी (47.3). वहीं, मध्य प्रदेश के भिंड (48.7), नौगांव, खजुराहो ( 47.6). इसके अलावा दिल्ली के मुंगेशपुर (47.2), नजफगढ़ (47). साथ ही पंजाब के सिरसा (47.8) और हरियाणा के हिसार (47.5) के साथ ही उत्तर प्रदेश में के झांसी में (47.3) रहा. 

आज भी नहीं मिलेगी राहत
आईएमडी की चेतावनी जारी कर कहा है कि जिन इलाकों में शनिवार पर भीषण गर्मी पड़ी है, वहां 15 मई यानी रविवार को भी कमोबेश वैसे हालात रहेंगे. 15 मई को मध्य प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में गंभीर गर्मी की स्थिति के साथ कई हिस्सों में 16 और 17 मई को भी गर्मी की लहर की संभावना है. 15 मई यानी आज पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में अलग-अलग इलाकों में लू की भीषण स्थिति होने की संभावना है. 15 मई को उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति और जम्मू डिवीजन, विदर्भ और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में लू की भीषण स्थिति होने की संभावना है.


16 और 17 मई को यहां होगी बारिश, मिलेगी राहत
इस बीच, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में रविवार को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. 16 और 17 मई को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज के साथ हल्की/मध्यम बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है. 16 और 17 मई को उत्तरी पंजाब में और उसी दिन पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है.

यहां आंधी-तूफान के हैं आसार
आईएमडी बुलेटिन के के मुताबिक, रविवार को उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है, जबकि हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में सोमवार को धूल भरी आंधी/तूफान आने की संभावना है.

पूर्वोत्तर भारत में भारी से बाढ़ जैसे हालात
उत्तर-पश्चिम भारत और गंगा के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी के बीच शनिवार को पूर्वोत्तर भारत के बड़े हिस्से में कई स्थानों पर खासकर मेघालय में कई जगहों पर भारी से बेहद भारी बारिश हुई. 24 घंटे में 150 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 18 मई तक इसी तरह की भारी से अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी है. एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ बिहार से मध्य असम और मेघालय से उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम होते हुए समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर है. 14-18 मई के दौरान निचले स्तर की दक्षिण/दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण पूर्वोत्तर भारत में बंगाल की खाड़ी से नमी का प्रवेश जारी रहने की संभावना है.

यहां है भारी बारिश की आशंका
आईएमडी के गुवाहाटी क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक संजय ओ'नील शॉ ने कहा है कि उपरोक्त प्रणाली के प्रभाव में, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर गरज/बिजली और भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है और गरज/बिजली और भारी से भारी बारिश की संभावना है. मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा के साथ बहुत भारी वर्षा की संभावना है. 19-21 मई के लिए अपने पूवार्नुमान में आईएमडी ने कहा है कि पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग भारी वर्षा के साथ काफी व्यापक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है.

केरल, लक्षद्वीप में भारी बारिश की चेतावनी
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल के मुख्य सचिव और केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप के प्रशासक को लिखे पत्र में शनिवार को अगले चार दिनों के दौरान केरल और लक्षद्वीप में भारी से बेहद भारी बारिश की चेतावनी दी है. तिरुवनंतपुरम में मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख के. संतोष ने कहा कि निम्न क्षोभमंडल स्तर पर अरब सागर से दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत की ओर तेज हवा के प्रवाह के कारण, केरल और लक्षद्वीप में आज से पांच दिनों तक व्यापक वर्षा होने की उम्मीद है. आईएमडी ने कहा कि 24 घंटों में 7-11 सेमी बारिश होने की संभावना है. बहुत भारी बारिश तब मानी जाती है, जब 24 घंटे में 12-20 सेमी बारिश होती है, जबकि अत्यधिक भारी तब मानी जाती है, जब 24 घंटे में 20 सेमी से अधिक बारिश होती है.

40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा
केरल में रविवार और सोमवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है और 17 व 18 मई को केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. 15 और 16 मई को केरल में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवा के साथ गरज के साथ गरज के साथ आंधी आने की संभावना है. केरल में 17 और 18 मई और लक्षद्वीप में 18 मई तक या उसके बाद गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. केरल तट से दूर दक्षिण-पूर्वी अरब सागर और लक्षद्वीप क्षेत्र के लिए 15 और 16 मई को 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा के साथ तूफानी मौसम के लिए मछुआरों को चेतावनी जारी की गई है. आईएमडी के एक वैज्ञानिक ने चेतावनी दी, मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे इस अवधि के दौरान समुद्री क्षेत्रों में न जाएं.