logo-image

Heat Wave Alert: गर्मी ने बढ़ाई आफत, कई इलाकों में पारा 45 डिग्री के पार

Heat Wave Alert: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचा उत्तर भारत इस समय भयंकर लू की चपेट में हैं. गर्म हवाओं ने तापमान में वृद्धि कर दी है, जिसकी वजह से लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है

Updated on: 19 Apr 2023, 11:20 AM

highlights

  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचा उत्तर भारत इस समय भयंकर लू की चपेट में हैं
  • गर्म हवाओं ने तापमान में वृद्धि कर दी है, जिसकी वजह से लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है
  • सबसे बुरी हालत बिहार की है, जहां तापमान तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है

New Delhi:

Heat Wave Alert: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचा उत्तर भारत इस समय भयंकर लू की चपेट में हैं. गर्म हवाओं ने तापमान में वृद्धि कर दी है, जिसकी वजह से लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है. सबसे बुरी हालत बिहार की है, जहां तापमान तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी ने पटना और औरंगाबाद समेत कई जिलों में अगले दो दिनों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया कि इन जिलों में आने वाले दो दिनों तक गर्म हवाएं और भीषण गर्मी लोगों के लिए आफत बढ़ा सकती है. आपको बता दें कि कल यानी मंगलवार को पटना और गया दोनों में ही मैग्जीमम टेंपरेचर 42 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया. 

MP: सिंहपुर रेलवे स्टेशन के पास 2 मालगाड़ियां आपस में टकराई, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

कई इलाकों में 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा पारा

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 18 अप्रैल को पटना में मैग्जीमम टेंपरेचर 44.1 डिग्री सेल्सियस और शेखपुरा में 44.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके साथ ही बिहार के 5 जिलों में सीवियर हीटवेव ( भीषण लू ) और 13 जिलों में गर्म हवाओं का असर देखने को मिला. मौसम विभाग के एक अनुमान के अनुसार बिहार में 20 अप्रैल तक तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार निकल सकता है. 

बिहार के गया में पिछले 7 दिनों के ऐसे बढ़ता गया अधिकतम तापमान-

दिल्ली में आज और कल हल्की बारिश की संभावना

देश का राजधानी दिल्ली की अगर बात करें तो यहां मैग्जीमम टेंपरेचर 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच रहा है.  प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग में मैग्जीमम टेंपरेचर 40.4 डिग्री सेल्सियस  ( सामान्य से 4 डिग्री अधिक ) दर्ज किया गया. आपको बता दें कि यहां लगातार चौथे दिन अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा.