logo-image

हमारा था विवादित परिसर का अंदरूनी हिस्‍सा : निर्मोही अखाड़ा

मध्यस्थता के जरिए विवाद का कोई हल निकालने का प्रयास असफल होने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला लिया है. यह सुनवाई हफ्ते में तीन दिन मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को होगी.

Updated on: 06 Aug 2019, 05:14 PM

नई दिल्‍ली:

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट आज से रोजाना सुनवाई करेगा. मध्यस्थता के जरिए विवाद का कोई हल निकालने का प्रयास असफल होने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला लिया है. यह सुनवाई हफ्ते में तीन दिन मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को होगी. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यीय संवैधानिक पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी. इस पीठ में जस्टिस एस. ए. बोबडे, जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस. ए. नजीर भी शामिल हैं.

मध्यस्थता समिति ने 1 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में सीलबंद लिफाफे में फाइनल रिपोर्ट पेश की थी. उसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने रिपोर्ट के हवाले से बताया कि मध्यस्थता समिति के जरिए मामले का कोई हल नहीं निकाला जा सका है. उसके बाद पीठ ने तय किया कि मंगलवार यानी 6 अगस्‍त से मामले की रोजाना सुनवाई होगी.

 

calenderIcon 16:22 (IST)
shareIcon

अयोध्या मामले में आज की सुनवाई पूरी. कल भी निर्मोही अखाड़े की ओर से सुशील जैन दलीलें जारी रखेंगे.

calenderIcon 14:45 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने सवाल किया कि 1949 में सरकार ने जमीन पर कब्जा किया, अखाड़े ने 1959 में कोर्ट का रुख किया वक्फ बोर्ड ने 1961 में मुकदमा दायर किया, क्या ये सिविल सूट में दावे के लिए मुकदमा दायर करने की समयसीमा का उल्लंघन नहीं करता.


निर्मोही अखाड़ा की ओर से सुशील जैन ने दलील दी कि जमीन पर हमारा दावा पुराना है, ऐतिहासिक है. 1934 से हमारा कब्जा है, लिमिटेशन यहां अप्लाई नहीं होता है.

calenderIcon 14:44 (IST)
shareIcon

निर्मोही अखाड़ा की ओर से वकील सुशील जैन ने दावा किया कि अखाड़ा मंदिर के प्रबंधक की हैसियत से विवादित जमीन पर अपना दावा कर रहा है, जबकि बाकी हिंदू पक्षकार सिर्फ पूजा के अधिकार का हवाला देकर दावा कर रहे है. 1949 से वहां नमाज नहीं हुई, लिहाजा मुस्लिम पक्ष का कोई दावा नहीं बनता.

calenderIcon 13:07 (IST)
shareIcon

सुशील जैन ने कहा कि विवादित जगह पर वुज़ू (नमाज से पहले हाथ, पैर आदि धोने) की जगह मौजूद नहीं है, जो दर्शाता है कि वहां लंबे वक्त से नमाज़ अदा नही की जा रही है.

calenderIcon 12:58 (IST)
shareIcon

निर्मोही अखाड़े की ओर से वकील सुशील जैन ने दावा किया कि विवादित जमीन पर मुस्लिमों ने 1934 से पांचों समय नमाज पढ़ना बंद कर दिया था. 16 दिसंबर 1949 के बाद तो जुमे की नमाज पढ़ना भी बंद हो गया. 22-23 दिसंबर 1949 को वहां अंदर मूर्तियां रखी गई. निर्मोही अखाड़े ने 1931 में विवादित जमीन को लेकर दावा पेश किया, जबकि सुन्नी वक्फ बोर्ड ने 1961 में इसे लेकर मुकदमा दायर किया.

calenderIcon 12:09 (IST)
shareIcon

सुशील जैन उन फ़ैसलों का हवाला दे रहे है, जिसके मुताबिक किसी जगह को मस्जिद करार नहीं दिया जा सकता, अगर वहां पर नियमित रूप से नमाज नहीं पढ़ी जा रही हो.

calenderIcon 11:57 (IST)
shareIcon

सुशील जैन ने विवादित स्थान से रिसीवर (डीएम) को हटा कर खुद को कब्ज़ा देने की मांग की कहा कि वहां आखिरी बार 16 दिसंबर 1949 को नमाज हुई थी. सुन्नी वक्फ बोर्ड ने इसके 12 साल बाद 1961 में मुकदमा दायर किया.

calenderIcon 11:39 (IST)
shareIcon

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने वो ग्राउंड पूछे है, जिनकी बिनाह पर निर्मोही अखाड़े के दावों को दूसरे पक्ष ने विरोध किया है. सुशील जैन उन्ही लिखित दलीलों को अभी पढ़ रहे है.

calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

दरअसल सुशील जैन की जिरह के बीच राजीव धवन ने कुछ बोलने की कोशिश की. चीफ जस्टिस ने उन्हें टोका और कहा- आपको जिरह का पूरा मौका मिलेगा।


इस पर राजीव धवन ने कहा- मुझे इस पर संदेह है.


चीफ जस्टिस ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि उनका ये कहने का क्या मतलब है। कुछ भी ऐसा बोलते वक़्त उन्हें कोर्ट की गरिमा का ध्यान रखना चाहिए

calenderIcon 11:33 (IST)
shareIcon

सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने मुस्लिम पक्षकारों की ओर से पेश वकील राजीव धवन ने रवैये पर नाराज़गी जाहिर की।चीफ जस्टिस ने कोर्टरूम की गरिमा का ख्याल रखते हुए अपनी बात रखने को कहा है.

calenderIcon 11:19 (IST)
shareIcon

सुशील जैन ने कहा, निर्मोही अखाड़े को ग़लत तरीक़े से मंदिर के संचालन और अधिकार से वंचित किया गया है. मेरी मांग है कि कोर्ट रिसीवर को वहाँ से हटाकर निर्मोही अखाड़े को फिर से नियंत्रण दिया जाए.

calenderIcon 11:05 (IST)
shareIcon

सुशील जैन ने कहा, परिसर के बाहरी हिस्से में स्थित सीता रसोई, भंडारगृह, चबूतरा भी हमारे कब्ज़े में था. गोपाल सिंह विशारद की तरफ से दायर पहला केस अंदर के हिस्से में पूजा करने का अधिकार मांगने के लिए आया था.

calenderIcon 10:54 (IST)
shareIcon

सुशील जैन ने फिर साफ किया कि उनका सूट विवादित परिसर के अंदरूनी हिस्से को लेकर है.

calenderIcon 10:52 (IST)
shareIcon

निर्मोही अखाड़े ने कहा, राम जन्मस्थान के नाम से जाने जानी वाली जगह भी निर्मोही अखाड़े के कब्जे में थी.

calenderIcon 10:52 (IST)
shareIcon

निर्मोही अखाड़े की ओर से सुशील जैन ने कहा, विवादित परिसर के अंदरूनी हिस्से पर पहले हमारा कब्ज़ा था, जिसे दूसरे ने बलपूर्वक कब्ज़े में ले लिया. बाहरी पर पहले विवाद नहीं था. 1961 से उस पर विवाद शुरू हुआ.

calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

उन्‍होंने कहा, 100साल तक इस पर निर्मोही अखाड़े के कब्जा था

calenderIcon 10:44 (IST)
shareIcon

निर्मोही अखाड़े के वकील ने कहा- मेरा सूट दरअसल ज़मीन के उस टुकड़े के लिए है, जो अभी कोर्ट द्वारा नियुक्त रिसीवर के नियंत्रण में है

calenderIcon 10:41 (IST)
shareIcon

गोविंदाचार्य के वकील ने ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग की मांग की थी, जिसे चीफ जस्‍टिस ने नकार दिया. अब निर्मोही अखाड़े की ओर से सुशील जैन दलीलें रख रहे हैं. 

calenderIcon 10:40 (IST)
shareIcon

एक वकील की ओर से  सुनवाई की ऑडिओ रिकॉर्डिंग की मांग की गई, इस पर चीफ जस्टिस ने कहा, अयोध्‍या मामले की सुनवाई के दौरान कोई ऑडियो/वीडियो रिकॉर्डिंग नहीं होगी.

calenderIcon 10:39 (IST)
shareIcon

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने सुनवाई शुरू की