logo-image

कतर कोर्ट में आज 8 पूर्व नौसैनिकों की सुनवाई, जानें क्या आ सकता है फैसला?

कतर में 8 पूर्व नौवसैनिकों के परिवार सुनवाई के लिए पहले से ही दोहा में मौजूद हैं. इस दौरान सभी परिजन भारतीय राजदूत विपुल से मुलाकात की और बचाव पक्ष के सभी वकीलों से भी अपनी उम्मीद जताई.

Updated on: 28 Dec 2023, 10:12 AM

नई दिल्ली:

आज कतर कोर्ट में 8 भारतीय पूर्व नौवसैनिकों को लेकर सुनवाई होनी है. ऐसे में हर किसी के मन में एक ही सवाल है कि क्या आज की सुनवाई के बाद सैनिक अपने देश लौट पाएंगे या नहीं? कतर में 8 पूर्व नौवसैनिकों के परिवार सुनवाई के लिए पहले से ही दोहा में मौजूद हैं. इस दौरान सभी परिजन भारतीय राजदूत विपुल से मुलाकात की और बचाव पक्ष के सभी वकीलों से भी अपनी उम्मीद जताई. आज की सुनवाई के बाद तय होगा कि इन 8 पूर्व नौसैनिकों का क्या होगा?

क्या आज हो जाएगी सजा?

ये 8 भारतीय सैनिक 22 अगस्त 2022 से कैद में हैं. इस लिस्ट में कैप्टन सौरभ वशिष्ठ, कैप्टन नवतेज सिंह गिल, कैप्टन बीरेंद्र कुमार वर्मा, कमांडर सुगुनाकर पकाला, कमांडर पुरनेंदु तिवारी, कमांडर संजीव गुप्ता, कमांडर अमित नागपाल और नाविक राजेश शामिल हैं. हर कोई कयास लगा रहा था कि इन 8 सैनिकों की सजा माफ कर दी जाएगी लेकिन इनकी सुनवाई 28 दिसंबर को होनी है यानी आज इसलिए इनकी सजा माफ नहीं की गई जबकि 18 दिसंबर को कतर ने कई कैदियों की सजा माफ कर दी थी. बता दे कि 18 दिसंबर को कतर नेशनल डे पर कतर ने कई कैदियों की सजा माफ किया था.

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति पुतिन ने की PM मोदी की तारीफ, रूस आने का दिया न्योता, लोकसभा चुनाव के लिए भेजा ये खास संदेश

आखिर क्या हैं इन 8 लोगों पर आरोप?

भारत सरकार की ओर से विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि कतर की एक अदालत ने पूर्व भारतीय नौसैनिकों के मामले की तीन बार सुनवाई की है. उन्हें दी गई मौत की सजा के खिलाफ कतर की अदालत में अपील की है. सरकार इन 8 जवानों को वापस लाने की पूरी कोशिश कर रही है. आपको बता दें कि इन 8 सैनिकों पर कतर में रहकर इजराइल के लिए जासूसी करने का आरोप है, जिन्हें कतर की खुफिया एजेंसी ने अगस्त 2022 में गिरफ्तार किया था.