logo-image

अनाज निर्यात समझौते पर सहमति के घंटों बाद रूस ने यूक्रेन के ओडेसा के मुख्य बंदरगाह को निशाना बनाया

अनाज निर्यात समझौते पर सहमति के घंटों बाद रूस ने यूक्रेन के ओडेसा के मुख्य बंदरगाह को निशाना बनाया

Updated on: 23 Jul 2022, 08:55 PM

ओडेसा:

यूक्रेन और रूस के बीच अनाज निर्यात समझौते के बमुश्किल बारह घंटे बाद, रूस ने ओडेसा के मुख्य बंदरगाह को क्रूज मिसाइल हमलों के साथ निशाना बनाया - जिसके माध्यम से अनाज की शिपमेंट होगी। मीडिया रिपोर्ट्स से यह जानकारी मिली।

यूक्रेन के ऑपरेशनल कमांड साउथ ने टेलीग्राम ऐप पर लिखा, दुश्मन ने ओडेसा समुद्री व्यापार बंदरगाह पर कलिब्र क्रूज मिसाइलों से हमला किया।

युद्ध शुरू होने के बाद से शहर पर सबसे बड़े हमलों में से एक में, हवाई हमलों ने शहर के केंद्र में इमारतों को चकनाचूर कर दिया और पूरे शहर में धुएं का गुबार देखा गया।

ओडेसा पर हमला यूक्रेन भर में रूसी हमलों की एक श्रृंखला में से एक था, जिसमें शनिवार सुबह क्रोपिव्नित्सकी शहर पर 13 मिसाइलों से हमला किया था।

मास्को और कीव द्वारा संयुक्त राष्ट्र और तुर्की के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने के कुछ घंटे बाद नए हमले हुए, जिसका उद्देश्य वैश्विक खाद्य संकट को टालना था। समझौतों ने लाखों टन यूक्रेनी अनाज के शिपमेंट और अनाज और उर्वरक के कुछ रूसी निर्यात का रास्ता साफ कर दिया।

द गार्जियन ने बताया कि यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने अपने रात के वीडियो संबोधन में कहा कि समझौते वैश्विक तबाही को रोकने का एक मौका देते हैं, जो दुनिया के कई देशों में राजनीतिक अराजकता पैदा कर सकता है, विशेष रूप से उन देशों में जो हमारी मदद करते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.