News Nation Logo

आपकी उम्र के अनुसार स्वस्थ खाने की आदतें

आपकी उम्र के अनुसार स्वस्थ खाने की आदतें

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Jun 2022, 06:15:01 PM
Healthy Eating

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   जीवन के रूप में हम उम्र, मांसपेशियों और मांसपेशियों के कार्य के अनैच्छिक नुकसान का जीवन की गुणवत्ता पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है। शोध के आधार पर, महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मांसपेशियों की हानि तेजी से होती है और इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

जबकि स्वस्थ भोजन और फिट रहना जीवन के सभी चरणों में आवश्यक है, उम्र बढ़ने वाले वयस्कों के लिए सही खाना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि उनका शरीर प्रतिबंधित करता है कि क्या पच सकता है और क्या नहीं। पुरुषों के लिए स्वस्थ खाने की आदतों को अपनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

सबसे सरल स्वास्थ्य मंत्र: ताजा खाएं

स्वस्थ भोजन का सबसे सरल मंत्र है ताजे तैयार खाद्य पदार्थ और सीजन में उपलब्ध फलों का सेवन करना। आहार में नियमित खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए, जिसमें ताजे फल और सब्जियां अपने शुद्धतम और सबसे बुनियादी रूप में आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हों।

संपूर्ण 30 डाइट

संपूर्ण 30 डाइट, जिसने हाल ही में लोकप्रियता हासिल की है, उस सिद्धांत पर काम करता है जो कम से कम अतिरिक्त सामग्री के साथ अपने प्राकृतिक रूप में संपूर्ण खाद्य पदार्थों की आवश्यकता पर जोर देता है। यह आहार कार्यक्रम चीनी को उसके सभी रूपों में प्रतिबंधित करता है और डेयरी उत्पादों, अनाज, फलियां और सभी प्रकार के प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह देता है।

भारतीय आहार की थाली का सख्ती से पालन करें और नियमित व्यायाम करें

खाना पकाने की हमारी भारतीय शैली में फलों और सब्जियों से लेकर फलियों तक हर चीज का उपयोग किया जाता है, जो आपकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक हैं। कुछ साधारण भारतीय व्यंजन, जैसे खिचड़ी और दलिया मौसमी सब्जियों के साथ, पोषक तत्वों और फाइबर से भरे होते हैं और दंत समस्याओं वाले बुजुर्गों सहित परिवारों को स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आदर्श होते हैं। लगभग 33 प्रतिशत वयस्क पुरुषों का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) कम होता है और इसलिए, उनके आहार का पालन करते समय एरोबिक व्यायाम जैसे चलना, साइकिल चलाना, तैराकी और प्रतिरोध प्रशिक्षण जैसे कि वजन उठाना कैलोरी बन करने के लिए, मांसपेशियों को सक्रिय रखने के लिए शामिल करना भी महत्वपूर्ण है।

सही सप्लीमेंटस के साथ अपने पोषण को संतुलित करें

दैनिक पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक नियमित और संतुलित आहार आवश्यक है। हालांकि, कुछ पोषण संबंधी कमियां हो सकती हैं, जो पूरक आहार की मदद से इन अंतरालों को भर सकती हैं। यहां तक कि अगर आप फल और सब्जियां खाते हैं, तो भी आप में विटामिन और खनिजों की कमी हो सकती है, और ये कमियां कई तरह से खुद को प्रकट कर सकती हैं, जैसे कि बुजुर्गों को कमजोर, भुलक्कड़ या आमतौर पर थका हुआ बनाना।

इन अंतरालों को भरने के लिए, मांसपेशियों और ऊर्जा को बढ़ाने, पाचन स्वास्थ्य में सुधार और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए निश्चित जैसे संतुलित पूरक जोड़ सकते हैं। मधुमेह रोगियों के लिए, करियर डायबिटीज केयर जैसा एक विशिष्ट मौखिक पूरक भोजन के बीच अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि इसमें रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और वजन प्रबंधन में मदद करने के लिए धीमी गति से रिलीज होने वाली ऊर्जा प्रणाली होती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 23 Jun 2022, 06:15:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.