logo-image

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए अस्पतालों की संख्या निर्धारित करेंगे राज्य

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को घोषणा की कि राज्य विशेष रूप से कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए कुछ अस्पतालों की संख्या निर्धारित करेंगे.

Updated on: 22 Mar 2020, 10:20 PM

दिल्ली:

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को घोषणा की कि राज्य विशेष रूप से कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए कुछ अस्पतालों की संख्या निर्धारित करेंगे. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोविड-19 संक्रमण की कड़ी को कैसे तोड़ा जाये, यह हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती है. उन्होंने कहा, ‘‘प्रत्येक राज्य ने यह प्रतिबद्धता जताई है कि कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए अस्पतालों को चिन्हित करेंगे.

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी ने शेयर किया थाली बजाती मां का वीडियो, लिखी ये बात

उदाहरण के लिए दिल्ली में एम्स के झज्जर (हरियाणा) में स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का इस्तेमाल कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए किया जायेगा. इसमें लगभग 800 बिस्तर हैं. भार्गव ने कहा कि कोविड-19 की जांच के लिए अब तक 60 निजी प्रयोगशालाओं ने पंजीकरण किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि भारत में अब तक कोरोना वायरस के कारण पांच लोगों की मौत हुई है. सरकार ने 1,200 नए वेंटिलेटर खरीदने का आदेश दिया है.

यह भी पढ़ें- आपके राज्य में हैं कोरोना वायरस के कितने मरीज, पूरी लिस्ट यहां देखें 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 341 हो गई है जिसमें 41 विदेशी नागरिक शामिल हैं. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा रविवार को 'जनता कर्फ्यू' की अपील पर देश भर में करोड़ों लोग घरों के अंदर रहे और सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा. दुनियाभर में कोरोना वायरस से 13,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.