logo-image

कोरोना वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- सस्ती होगी वैक्सीन लेकिन सबका खर्च....

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में तबाही मचाकर रख दी है. सबकी निगाहें पर अब वैक्सीन पर टिकी है. दुनिया के कई मुल्कों में कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है. कई देशों ने इसपर सफलता भी पा ली है.

Updated on: 05 Dec 2020, 12:19 AM

नई दिल्ली :

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में तबाही मचाकर रख दी है. सबकी निगाहें पर अब वैक्सीन पर टिकी है. दुनिया के कई मुल्कों में कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है. कई देशों ने इसपर सफलता भी पा ली है. भारत में भी कोरोना वैक्सीन पर काम हो रहा है. सीरम, भारत बायोटेक और जायडस कैडिला समेत 3 अन्य को मिलकर देश में छह वैक्सीन पर ट्रायल जारी है.

वैक्सीन कब तक आएगी इसे लेकर पीएम मोदी ने भी साफ किया है कि काम जोरों पर है और जल्द ही कोरोना वैक्सीन आ जाएगी. हाल ही में देश के प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में बनने वाले वैक्सीन की समीक्षा की.  वैक्सीन के दाम को लेकर अब जो जानकारी मिल रही है वो आम लोगों के लिए राहत देने वाली है. 

इसे भी पढ़ें:सहारनपुर के प्राचीन मंदिर पर मुस्लिमों का कब्जा, बजरंग दल का अल्टीमेटम

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में मिलने वाली वैक्सीन सस्ती होगी. सरकार प्राथमिकता वाले समूहों के ही वैक्सीनेशन का खर्च उठाएगी. इसके साथ ङी जिसकी स्थिति ज्यादा गंभीर होगी या फिर जिसका डाटा कोविड मरीज के तौर पर दर्ज होगा, उनके लिए वैक्सीन फ्री होगी. 

हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा था कि कोरोना वैक्सीन सभी को नहीं लगेगी. उन्होंने कहा कि सरकार ने कभी नहीं कहा कि कोरोना वैक्सीन देश की पूरी आबादी को दिया जाएगा. कोरोना वैक्सीन उन्हें दी जाएगी जिससे इसकी चेन टूट सकें.

और पढ़ें:मोहन भागवत का बिहार दौरा लालू की पार्टी को संजीवनी...

शुक्रवार को यानी आज कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राजनीतिक दलों के साथ चर्चा की है. सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारतीय वैज्ञानिकों को कोविड-19 का टीका विकसित करने में सफलता का पूरा भरोसा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि माना जा रहा है कि अगले कुछ हफ़्तों में कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाएगी. जैसे ही वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलेगी भारत में टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा.