News Nation Logo

किसानों के लिए लगातार काम कर रही है सरकार : नरेंद्र सिंह तोमर

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा की गांव की अर्थव्यवस्था में गांव और किसान का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. कृषि की प्रधानता होने के कारण सरकार का ध्यान हमेशा कृषि क्षेत्र पर रहता आया है. जिसके परिणामस्वपरूप आज हम खाद्यान की दृष्टि से आवश्यक्ता से ज्यादा उत्पादन करते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 29 Apr 2020, 05:15:32 PM
narendra singh tomar

नरेंद्र सिंह तोमर। (Photo Credit: फाइल फोटो।)

नई दिल्ली:

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा की गांव की अर्थव्यवस्था में गांव और किसान का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. कृषि की प्रधानता होने के कारण सरकार का ध्यान हमेशा कृषि क्षेत्र पर रहता आया है. जिसके परिणामस्वपरूप आज हम खाद्यान की दृष्टि से आवश्यक्ता से ज्यादा उत्पादन करते हैं. सामान्य तौर पर सुविधाओं और तकनीक का अभाव दिखेगा, लेकिन ग्रामीण और कृषि आधारित अर्थव्यवस्था एक दूसरे के इतना पूरक थी कि अनेक अभाव के बीच भी वह लगातार आगे बढ़ती रहती थी.

तोमर ने कहा कि सरकार और पीएम मोदी की प्राथमिकता में हमेशा कृषि क्षेत्र में रहा है. जिसका परिणाम आज दिख रहा है. लॉकडाउन के बाद बहुत से क्षेत्र प्रभावित हुए लेकिन देश में खाद्यान की कमी नहीं है. सब्जियां पहले जैसी मात्रा में नहीं है. लेकिन ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो कहे कि उसे सब्जी मिल ही नहीं रही. किसान की नेकनियती देखिए कि सारा कामकाज सामान्य रूप से चलता रहा और भाव भी नहीं बढ़े. जीडीपी में भी कृषि के क्षेत्र का योगदान 3.7 प्रतिशत रहा.

लॉकडाउन के बाद भी हो रहा काम

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि लॉकडाउन जैसी परिस्थिति में आगामी बुआई प्रभावित नहीं हुई है. यह हमारे लिए प्रसन्नता का विषय है. बागवानी में भी लगातार हम प्रगति कर रहे हैं. अब तक पीएम किसान योजना के जरिए 71 हजार करोड़ रुपये किसानों तक पहुंचा है. अब पीएम मोदी चाहते हैं कि किसानों को और सुविधा मिले और केसीसी का आंकड़ा बढ़े. इसके साथ ही हम लगातार एमएसपी बढ़ा रहे हैं. ताकि किसान जीडीपी में अपना योगदान दे सकें.

सरकार हमेशा किसानों के साथ है. तभी  लॉकडाउन में भी किसान, हार्वेस्टर, मजदूरों को छूट दी गई. इसके साथ ही फसलों की खरीद के लिए मंडियों को काम करने की छूट दी गई. 117 लाख टन गेहूं की खरीद हो चुकी है. धान की 18 लाख टन खरीद हो चुकी है. दलहन 5 लाख टन खरीदा गया है. सभी जगह खरीद हो रही है.

First Published : 29 Apr 2020, 04:46:38 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.