logo-image

दुनिया में कोरोना संक्रमण का दर भारत में सबसे कम है : स्वास्थ्य मंत्रालय

भारत में लगातार कोरोना वायरस बढ़ता जा रहा है. लेकिन अच्छी बात यह है कि रिकवरी रेट भी काफी अच्छा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की पुष्टि की. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया कि भारत जनसंख्या में सबसे ज्यादा है.

Updated on: 09 Jul 2020, 04:45 PM

नई दिल्ली:

भारत में लगातार कोरोना वायरस बढ़ता जा रहा है. लेकिन अच्छी बात यह है कि रिकवरी रेट भी काफी अच्छा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की पुष्टि की. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया कि भारत जनसंख्या में सबसे ज्यादा है. ऐसे में यहां पूरी दुनिया के मुकाबले सबसे कम प्रतिशत में मामले आए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के OSD राजेश भूषण ने कहा कि हम दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश हैं. 1.3 बिलियन लोगों की आबादी के बावजूद, भारत अपेक्षाकृत अच्छी तरह से  COVID19 का प्रबंधन करने में सक्षम रहा है. यदि आप प्रति मिलियन जनसंख्या के मामलों को देखें तो यह अभी भी दुनिया में सबसे कम है.

यह भी पढ़ें- काशीवासियों से बोले PM मोदी- जो शहर दुनिया को गति देता हो, उसके आगे कोरोना क्या चीज है

उन्होंने आगे कहा कि आज हमारी प्रति 10 लाख की आबादी पर 538 मामले हैं. यह WHO की स्थिति रिपोर्ट के अनुसार है. कुछ देशों में प्रति व्यक्ति जनसंख्या भारत में कम से कम 16-17 गुना अधिक है. हमारी प्रति जनसंख्या में 15 मौतें हैं जबकि ऐसे कई देश हैं जहां यह 40 गुना अधिक है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया कि जब हम भारत में कोरोना संक्रमण के केस लोड की बात करते हैं तो यह 2,69,000 लोग हैं. यह हमें बताता है कि आखिर हम एक ऐसी स्थिति में कामयाब हो गए हैं. जहां हमारी स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे पर बोझ नहीं है और यह दबाव के कारण चरमरा नहीं रहा है.

यह भी पढ़ें- राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से सात और मौत, 149 नये मामले

कुल जनसंख्या में COVID19 से भारत में हो रही मृत्यु और उनके प्रतिशत का आयु वार वितरण की आगर बात करें तो 45-59 वर्ष के लोगों का जनसंख्या में योगदान 15% है, और इसमें 32% मौतें हुई हैं. 60-74 वर्ष के लोगों की आबादी 8% है और इस आयु वर्ग में 39% मौतें हुई हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि प्लाज्मा थेरेपी जांच चिकित्सा है. यह चिकित्सक पर निर्भर करता है.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 240,000 के पार

ICMR ने कहा कि हमारी क्षमता प्रति दिन 2.6 लाख से अधिक परीक्षण करने की है और यह एंटीजेन टेस्ट के साथ बढ़ेगी. एनसीआर में हमारे पास एक रणनीति है जिसमें सभी का सहयोग शामिल है.

हवा से संक्रमण फैलने पर सरकार ने कहा हम इस पर WHO से मिली जानकारी पर हम निगरानी रख रहे हैं. हमने पहले 2 गज की दूरी पर बार-बार जोर दिया था. यह आपको उन छोटी बूंदों से बचाएगा जो हवा से संक्रमण फैला सकती हैं.